• होम
  • ज्योतिष
  • धनतेरस पर क्या खरीदना होगा शुभ, जानिए राशि के अनुसार किस वस्तु की करें खरीदारी

धनतेरस पर क्या खरीदना होगा शुभ, जानिए राशि के अनुसार किस वस्तु की करें खरीदारी

Dhanteras 2022: धनतेरस का विशेष धार्मिक महत्व होता है. इस अलग-अलग धातुओं की चीजें, गहनें, बर्तन और कपड़े आदि खरीदे जाते हैं.

Edited by Updated : November 08, 2023 6:48 AM IST
धनतेरस पर क्या खरीदना होगा शुभ, जानिए राशि के अनुसार किस वस्तु की करें खरीदारी
Dhanteras Shopping: धनतेरस पर की जाती है खरीदारी.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Diwali 2023: दीपावली के 2 दिन पहले धनतेरस मनाया जाता है. धनतेरस के दिन लोग सोने या चांदी के आभूषणों आदि की खरीदारी करते हैं. इस दिन आभूषण खरीदना शुभ माना जाता है. हालांकि, लोग धनतेरस (Dhanteras) के दिन वाहन और अन्य सामानों की भी खरीदारी करते हैं. धनतेरस पर खरीदारी के लिए शुभ मुहूर्त भी निर्धारित होता है और मुहूर्त के दौरान खरीदारी करने से सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है. आप अपनी राशि के मुताबिक भी सामान की खरीदारी कर सकते हैं. ऐसा करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. 

धनतेरस पर राशि के अनुसार खरीदारी 

इस साल धनतेरस 10 नवंबर 2023 को है. इस दिन लोग जमकर खरीदारी करने की योजना बना चुके हैं. बाजार में भी तरह-तरह के आकर्षक सामान और बेहतरीन डिजाइन वाले आभूषण तैयार किए जाते हैं. आइए जानते हैं इस धनतेरस आप अपनी राशि के मुताबिक कौन से सामान खरीद सकते हैं और कैसा सामान खरीदना आपके लिए अच्छा रहेगा.

मेष राशि

मेष राशि वालों के लिए धनतेरस के दिन चांदी का बर्तन (Silver Utensils) खरीदना चाहिए. इलेक्ट्रॉनिक वस्तु की खरीदारी भी अच्छी होती है. यदि कपड़े खरीदने की योजना बना रहे हैं तो लाल रंग का शर्ट जरूर खरीदें.

वृषभ राशि

चांदी या तांबे का बर्तन खरीदना शुभ होता है. इससे भाग्योन्नति होती है. घर के बुजुर्गों के लिए कपड़े खरीदना आपके लिए शुभ होगा. चांदी की लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा भी खरीद सकते हैं. साथ ही किसी को चांदी का उपहार भी दे सकते हैं.

मिथुन राशि

मिथुन राशि वालों को सोने के आभूषण या सोने का सिक्का खरीदना चाहिए. घर के लिए जरूरी वस्तु की भी खरीदारी की जा सकती है. मिथुन राशि के लोग घर में बरकत बनाए रखने के लिए किचन के आइटम जरूर खरीदें.

कर्क राशि

कर्क राशि वाले लोगों के के लिए चांदी या कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदना अच्छा होता है. आप सफेद रंग की कोई वस्तु भी खरीद सकते हैं. आपके लिए चांदी का श्रीयंत्र खरीदना भी शुभ होगा.

सिंह राशि

सिंह राशि वालों के लिए तांबे का बर्तन खरीदना अच्छा रहता है. इस दिन आपको शेयर आदि में निवेश से बचने की जरुरत है. आप सोने के आभूण भी खरीद सकते हैं.

कन्या राशि

कन्या राशि (Virgo) के लोग इस दिन गोल्ड, सिल्वर आदि की खरीदारी कर सकते हैं. प्रॉपर्टी की खरीदारी के लिए भी दिन अच्छा है. हाथी दांत से बनी वस्तुएं भी आपके लिए शुभ साबित होंगी.

तुला राशि

तुला राशि वालों के लिए घर के लिए सजावट के सामान, सौंदर्य प्रसाधन से जुड़ी वस्तु आदि की खरीदारी अच्छी मानी जाती है. किचन के लिए भी सामान की खरीदारी कर सकते हैं. आप चमकीली चीज किसी को उपहार देने के लिए खरीद सकते हैं.

वृश्चिक राशि

आपको लोहे की वस्तु खरीदने से परहेज करना चाहिए. इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ ही सोने-चांदी के सामान, बर्तन आदि खरीदना भी अच्छा होता है. इस दौरान नया मोबाइल खरीदना आपके लिए शुभ रहेगा.

धनु राशि

धनु राशि वालों के लिए भी सोने-चांदी आभूषण की खरीदारी अच्छी होती है. आप बर्तन के साथ ही प्रॉपर्टी की खरीदारी भी कर सकते हैं. पीले रंग की वस्तु उपहार देने के लिए आपको खरीदना चाहिए.

मकर राशि

मकर राशि वालों के लिए आभूषण, बर्तन आदि खरीदना अच्छा रहेगा. हालांकि आप इस दिन कोई भी वस्तु खरीदेंगे, तो वह फलप्रद ही रहेगी. आपको अपने लिए नीले रंग के कपड़े भी खरीदना चाहिए.

कुंभ राशि

धनतेरस के दिन अचल संपत्ति की खरीदारी से आपको परहेज करना चाहिए. हालांकि, ब्यूटी प्रोडक्ट्स आदि की खरीदारी लाभप्रद होगी. लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर वाला चांदी का सिक्का आपके लिए अच्छा रहेगा.

मीन राशि

मीन राशि वालों के लिए सोने और चांदी के सामानों के साथ ही लकड़ी के सामान की खरीदारी भी शुभ होती है. आप कपड़े भी खरीद सकते हैं. आप घर की सजावट के लिए पीले फूल भी खरीदें.

धनतेरस मुहूर्त

धनतेरस - शुक्रवार 10 नवंबर, 2023
धनतेरस पूजा मुहूर्त - 05.47 बजे से से 07.43 बजे तक
अवधि - 01 घंटा 56 मिनट

त्रयोदशी तिथि शुरू - 10 नवंबर को 12.35 बजे
त्रयोदशी तिथि समाप्त - न11 नवंबर को 1:57 बजे

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)