• होम
  • ज्योतिष
  • जानिए कैसा होता है धनिष्ठा नक्षत्र में पैदा हुए लोगों का व्यक्तित्व और क्या हैं इनकी विशेषताएं

जानिए कैसा होता है धनिष्ठा नक्षत्र में पैदा हुए लोगों का व्यक्तित्व और क्या हैं इनकी विशेषताएं

Dhanishtha Nakshatra: धनिष्ठा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग भाग्यशाली होने के साथ ही बहुमुखी प्रतिभा के धनी होते हैं. इनके शौक भी कई तरह के होते हैं.

Edited by Updated : July 19, 2023 7:26 AM IST
जानिए कैसा होता है धनिष्ठा नक्षत्र में पैदा हुए लोगों का व्यक्तित्व और क्या हैं इनकी विशेषताएं
Dhanishtha Nakshatra Born People: इस नक्षत्र के देवता वसु और स्वामी ग्रह मंगल है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Nakshatra: 27 नक्षत्रों में धनिष्ठा नक्षत्र संपत्ति और अधिकार से जुड़ा माना जाता है. इस नक्षत्र को काफी भाग्यशाली माना जाता है. इस नक्षत्र के देवता वसु और स्वामी ग्रह मंगल है. कई विशेष सामाजिक कामों में धनिष्ठा नक्षत्र (Dhanishtha Nakshatra) में पैदा हुए लोगों का मन लगता है और यही कारण है कि ये सामाजिक प्राणी के तौर पर जाने जाते हैं, क्योंकि लोगों के बीच रहना इन्हें काफी पसंद होता है.

धनिष्ठा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों का स्वभाव

धनिष्ठा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग भाग्यशाली होने के साथ ही बहुमुखी प्रतिभा के धनी होते हैं. इनके शौक भी कई तरह के होते हैं और अपना शौक पूरा करने के लिए भी ये लोग लगातार प्रयत्न करते रहते हैं. यही कारण है कि इनका ज्यादातर समय अपने शौक को ही पूरा करने में चला जाता है. धनिष्ठा नक्षत्र में पैदा हुए लोग अपनी दोस्ती के लिए जाने जाते हैं. इनका व्यवहार काफी मिलनसार होता है और ये लोगों के साथ रहना चाहते हैं.

धनिष्ठा नक्षत्र में जन्म लेने वालों की विशेषताएं

धनिष्ठा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग काफी बुद्धिमान भी होते हैं. इसके साथ ही ये कुशल बहादुर, एनर्जेटिक, परोपकारी भी होते हैं. इनमें बातचीत करने का भी कौशल होता है. ये एक वक्ता के तौर पर भी जाने जाते हैं. ये संगीत से भी काफी प्रेम करते हैं.

धनिष्ठा नक्षत्र वाले लोगों के गुण

धनिष्ठा नक्षत्र वालों की बात करें तो अपनी बुद्धिमता (Intelligence) के कारण ये कई तरह के कार्य कर लेते हैं. दूसरों को ये नुकसान पहुंचाना नहीं चाहते हैं और इससे लगातार प्रयास करते हैं. ये वाद-विवाद से भी दूर रहना चाहते हैं. इनमें धैर्य कूट-कूट कर भरा होता है और बेहतरी के लिए इन्हें लंबे समय तक इंतजार करने से भी परहेज नहीं होता है. वहीं, महिलाओं की बात करें तो ये दृढ़ निश्चयी होती हैं, लेकिन अपनी मेहनत से कमाए हुए धन को ये फिजूलखर्च करने से भी परहेज नहीं करतीं हैं. वैसे ये काफी दयालु प्रवृत्ति की होती हैं और दूसरों की मदद करने में आगे रहतीं हैं.

धनिष्ठा नक्षत्र के लोगों का करियर

धनिष्ठा नक्षत्र में जन्म लेने वाले बातों को गुप्त रखना जानते हैं. इस कारण ऐसे किसी भी क्षेत्र में इनका करियर अच्छा होता है, ये अच्छे जासूस, पुलिस या सेना के अधिकारी बन सकते है. वहीं ये लोग एक बेहतर वक्ता और तार्किक भी होते हैं, इसलिए वकालत का पेशा भी इनके लिए उपयुक्त होता है. वैसे ये वैज्ञानिक और इतिहासकार भी हो सकते हैं. यदि महिलाओं की बात करें तो उनकी साहित्य के क्षेत्र में रुचि देखने को मिलती है.

ऐसी होती है पारिवारिक जिंदगी

धनिष्ठा नक्षत्र वालों के पारिवारिक जीवन की बात करें तो पुरुषों को थोड़ा शांत होने की जरूरत है. इन्हें कई बार गुस्सा आता है और इनके लिए नकारात्मक भी रहता है. इनमें अपने रिश्तेदारों और करीबियों के प्रति ईर्ष्या की भावना होती है. हालांकि इन्हें पैतृक संपत्ति मिलती है. महिलाओं की बात करें तो वे एक बेहतर गृहिणी साबित होतीं हैं. रिश्तेदारों से ज्यादा अपने दोस्त प्यारे होते हैं, लेकिन यदि दोस्त कई बार इनकी बात नहीं मानते हैं, तो ये लोग गुस्सा (Angry) हो जाते हैं.

स्वास्थ्य के प्रति थोड़े लापरवाह

धनिष्ठा नक्षत्र वाले पुरुषों की बात करें तो ये थोड़े लापरवाह टाइप के होते हैं. यही कारण है कि इन्हें अक्सर सर्दी और रक्त की कमी जैसी परेशानी हो जाती है. महिलाएं भी करीब-करीब इसी नेचर की होती हैं, लेकिन ये समय आने पर सतर्क हो सकती हैं. इनमें भी रक्त संबंधी बीमारी के साथ ही गर्भाशय से जुड़ी परेशानी हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)