• होम
  • ज्योतिष
  • देवगुरु बृहस्पति 12 साल बाद करने वाले हैं गोचर, जानिए किन राशियों पर पड़ेगा गुरु का शुभ प्रभाव 

देवगुरु बृहस्पति 12 साल बाद करने वाले हैं गोचर, जानिए किन राशियों पर पड़ेगा गुरु का शुभ प्रभाव 

Juipter Transit: किसी ग्रह के राशि परिवर्तन या गोचर से कई राशियों पर असर पड़ता है. आने वाले दिनों में बृहस्पति देव 12 साल बाद इस एक राशि में गोचर करने वाले हैं. 

Written by , Edited by Updated : January 27, 2023 11:22 AM IST
देवगुरु बृहस्पति 12 साल बाद करने वाले हैं गोचर, जानिए किन राशियों पर पड़ेगा गुरु का शुभ प्रभाव 
Brihaspati Rashi Gochar: गुरु का गोचर कई राशियों को कर सकता है प्रभावित. 
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Guru Gochar: ज्योतिष शास्त्र में राशि परिवर्तन या राशि गोचर का अत्यधिक महत्व होता है. जिस राशि में यह गोचर होता है उसपर तो असर पड़ता ही है साथ ही अन्य कुछ राशियां (Zodiac Signs) भी इस राशि गोचर से अत्यधिक प्रभावित हो जाती हैं. इसी कड़ी में जिन 2 राशियों को सबसे ज्यादा प्रभावशाली माना जाता है उनमें शनि देव और देवगुरु बृहस्पति शामिल हैं. बृहस्पति को धीमी गति से चलने वाला ग्रह कहा जाता है लेकिन इनका प्रभाव तीव्र और प्रभावशाली होता है. जिस राशि में 12 साल बाद बृहस्पति देव (Brihaspati Dev) गोचर करेंगें वह है मेष राशि. 

रोजाना झड़ रहे बालों ने छीन लिया है चैन तो ये देसी उपाय आएंगे काम, Hair Fall को कह दीजिए अलविदा

बृहस्पति गोचर का राशियों पर प्रभाव | Brihaspati Gochar Effects On Zodiac Signs 

सभी ग्रहों में बृहस्पति ही हैं जिनके प्रभाव को अत्यधिक सकारात्मक और शुभ माना जाता है. इस गोचर से भाग्य, धर्म-कर्म, शिक्षा और आर्थिक क्षेत्र में उन्नति देखी जाती है. इसके अलावा एक यही ग्रह है जिसके गोचर से जातक को शुभ फल की प्राप्ति होती है. आने वाली 22 अप्रेल, 2023 में गुरु मेष (Aries) राशि में गोचर कर जाएंगे. यह राशि परिवर्तन 12 साल बाद होने के चलते इसका प्रभाव बेहद शुभ कहा जा रहा है. बृहस्पति ऐसे ग्रह हैं जो एक राशि से दूसरी राशि में तकरीबन 13 महीनों का समय लेकर प्रवेश करते हैं. जानिए किस-किस राशि के लिए यह गोचर (Brihaspati Gochar) खुशहाली लेकर आएगा. 


मेष राशि 


मेष राशि में बृहस्पति का गोचर हो रहा है जिस चलते इस राशि के अच्छे दिन आते माने जा रहे हैं. इस राशि के लोगों का भाग्योदय हो सकता है. कुंडली में लग्न भाव लगने के चलते शादी होने के अच्छे आसार हैं. मान-सम्मान में वृद्धि हो सकती है और आर्थिक क्षेत्र में उन्नति मिलने के योग बनेंगे. इस राशि परिवर्तन को शादीशुदा जातकों के लिए भी अच्छा माना जा रहा है. 

मीन राशि 

बृहस्पति गोचर मीन राशि के द्वितीय भाव में होगा. इस भाव में राशि गोचर होना धन लाभ के संकेत देता है. इसका अर्थ हुआ कि मीन राशि को धन की प्राप्ति हो सकती है. बृहस्पति के प्रभाव से पारिवारिक कष्ट व विवाद दूर हो सकते हैं और पारिवारिक सहयोग बढ़ने के आसार हैं. 


कर्क राशि 


इस राशि के जातकों के लिए भी बृहस्पति गोचर अच्छा साबित होगा. इसके कर्म भाव में देवगुरु बृहस्पति (Devguru Brihaspati) आएंगे. इस राशि के जातकों को आय में बढ़ोत्तरी मिल सकती है, धन लाभ हो सकते हैं और नौकरी के योग भी बन रहे हैं. मान-सम्मान में वृद्धि हो सकती है. 
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)