• होम
  • ज्योतिष
  • December 2023 Horoscope: मेष, कुंभ, मकर से लेकर धनु तक, दिसंबर का पूरा महीना सभी 12 राशियों होगा कैसा?

December 2023 Horoscope: मेष, कुंभ, मकर से लेकर धनु तक, दिसंबर का पूरा महीना सभी 12 राशियों होगा कैसा?

दिसंबर 2023 आपके लिए कैसा रहेगा, कौन सी राशि (Rashifal 2023) के लिए कौन सा दिन अच्छा व बुरा रहेगा और किसका भाग्योदय होगा.

Edited by Updated : December 02, 2023 11:26 AM IST
December 2023 Horoscope: मेष, कुंभ, मकर से लेकर धनु तक, दिसंबर का पूरा महीना सभी 12 राशियों होगा कैसा?
मेष राशि के जातकों के लिए दिसंबर के महीने में सफलताओं का सिलसिला चलता रहेगा.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Decemeber 2023 Rashifal : साल 2023 का आखिरी महीने की शुरूआत आज से हो गई है. अब से 31 दिन बाद हम नए साल में प्रवेश कर जाएंगे. ऐसे में दिसंबर 2023 आपके लिए कैसा रहेगा, कौन सी राशि (Rashifal 2023) के लिए कौन सा दिन अच्छा व बुरा रहेगा और किसका भाग्योदय होगा, यह सारी जानकारी एक-एक करके बताने वाले हैं. तो आइए जानते हैं.

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए दिसंबर के महीने में सफलताओं का सिलसिला चलता रहेगा. कारोबार व्यापार में सफलता मिलेगी. अगर आप चुनाव से संबंधित कोई फैसला लेना चाह रहे हैं तो उस दृष्टि से भी ग्रहों की स्थिति आपके अनुकूल रहेगी. आर्थिक स्थिति अच्छी होगी और धर्म अध्यात्म के प्रति आप की रुचि बढ़ेगी. हालांकि इस दौरान काफी ज्यादा भागदौड़ की वजह से थकान महसूस होगी. मेष राशि के जातकों को दवाओं के रिएक्शन से बचने की जरूरत है. इसके अलावा गाड़ी सावधानीपूर्वक चलाएं  दिसंबर महीने की 11 और 12 तारीख थोड़ा सा सावधानी ज्यादा बरतनी होगी.

वृषभ राशि

व्यापार और कारोबार के लिहाज से दिसंबर का महीना वृषभ राशि के जातकों के लिए उत्तम रहेगा. लेकिन किसी न किसी वजह से संतान संबंधी चिंता आपको परेशान कर सकती है. नौकरी में प्रमोशन और नए कॉन्ट्रैक्ट मिलने के योग हैं. स्टूडेंट और कॉम्पिटेटिव एक्जाम में बैठने वाले छात्रों को इस दौरान परीक्षा में अच्छे अंक मिलने के लिए प्रयास करने होंगे. हालांकि प्रेम संबंधी मामलों में निराशा का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप लव मैरिज करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो थोड़ा सोच समझकर समय लेकर फैसला करें. नए कपल्स के लिए इस दौरान संतान प्राप्ति के योग बन रहे हैं. महीने की 4-5 तारीख को जरा बचके.

 मिथुन राशि 

मिथुन राशि के जातकों के लिए दिसंबर महीने की शुरुआत से ही आय के साधनों में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. काफी दिनों से जो धन अटका हुआ होगा वो भी वापस मिलने की उम्मीद है. परिवार वालों का सहयोग मिलेगा. विद्यार्थियों और कॉम्पिटेटिव एक्जाम में बैठने वाले छात्रों के लिए ये समय बेहतरीन रहेगा. किसी भी तरह का नया काम या फिर विदेश पढ़ाई करने जाने का मन बना रहे हैं तो इस दौरान प्रयास सफल हो सकते हैं. हालांकि कहीं ना कहीं मानसिक अशांति का भी आपको सामना करना पड़ सकता है. महीने की 6 -7 तारीख में बचकर रहने की जरूरत है. 

कर्क राशि

महीने की शुरुआत से ही सफलताओं का दौर शुरू हो जाएगा. कर्क राशि के जातक दिसंबर के महीने में जो भी काम करेंगे उसमें सफलता मिलेगी. केंद्र और राज्य सरकार के विभागों में जो भी लंबे समय से काम अटके हुए थे वो पूरे होंगे. हालांकि प्रेम संबंधी मामलों में निराशा मिलेगी. अपनी सूझ-बूझ और पराक्रम के बल पर कठिन परिस्थितियों को भी कर्क राशि के जातक आसानी से नियंत्रित कर लेंगे. कोर्ट कचहरी के मामलों में निर्णय आपके पक्ष में आने के संकेत हैं. हालांकि इस दौरान किसी को भी ज्यादा पैसा उधार देने से बचें वरना आर्थिक नुकसान होने की संभावना रहेगी. महीने की 18 -19 तारीख को जरा बचके रहें. 

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों को तमाम तरह की सफलताएं तो मिलेंगी लेकिन पारिवारिक कलह और मानसिक तनाव का सामना भी करना पड़ सकता है. पैतृक संपत्ति से जुड़ा विवाद हल होगा. वाहन की खरीदी करना चाह रहे हैं तो ग्रह गोचर अनुकूल रहेगा. सभी कार्यों में सफलता मिलेगी. आध्यात्मिक पक्ष मजबूत होगा. इसके अलावा सामाजिक पद प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी. दिसंबर महीने की 11- 12 तारीख में आपको थोड़ा बच के रहने की जरूरत है.

कन्या राशि

 कन्या राशि के जातकों के लिए दिसंबर का पूरा महीना बेहतरीन सफलता लेकर आने वाला है. कारोबार में उन्नति होगी और आपके द्वारा लिए गए फैसलों की सराहना की जाएगी. हालांकि कहीं ना कहीं स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां चिंता में डाल सकती हैं. दांपत्य जीवन में कड़वाहट आ सकती है. इस दौरान पार्टनरशिप करने से बचें. परिवार के छोटे सदस्यों के साथ आत्मीयता बढ़ा कर रखें. विद्यार्थी परीक्षा में अच्छे परिणाम लाने का प्रयास कर सकते हैं  महीने की 17 -18 तारीख को जरा बच के. 

 तुला राशि

महीने की शुरुआत से ही सफलताओं का सिलसिला शुरू हो जाएगा. लंबे समय से जिन कामों के सफल होने का इंतजार कर रहे हैं वह पूरे होंगे नौकरी में प्रमोशन मिलेगा. इसके अलावा सम्मान में भी वृद्धि होगी. कॉम्पिटेटिव एक्जाम की तैयारी कर रहे छात्रों को इस दौरान अच्छी सफलता मिलेगी. शासन सत्ता का पूरा सहयोग मिलेगा. किसी भी तरह की सरकारी सर्विस के लिए एप्लीकेशन करने जा रहे हैं, तो यह समय अच्छा रहेगा. प्रेम संबंधी मामलों में सफलता मिलेगी. अगर शादी करना चाह रहे हैं तो यह वक्त आपके लिए अनुकूल रहेगा. महीने की 24-25 तारीख पर थोड़ा सावधानी बरतें. 

 वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना सफलताओं से भरा हुआ होगा. सामाजिक पद प्रतिष्ठा बढ़ेगी. जमीन जायदाद के मामलों में विवाद हल होगा. गाड़ी खरीदना चाह रहे हैं तो ग्रह स्थितियों आपके अनुकूल रहेगी. लग्जरी चीजों की खरीदारी में आप खूब खर्च करेंगे. परिवार में मांगलिक कार्यों के अवसर बनेंगे. घर में नए मेहमान के आगमन से माहौल खुशनुमा रहेगा.हालांकि संतान संबंधी चिंता परेशान कर सकती है. दिसंबर महीने की 26-27 तारीख को जरा बचके रहें. 

धनु राशि 

धनु राशि के जातक की शुरुआत में ग्रह गोचर हर तरह से सफलताओं का सिलसिला बरकरार रखेंगे. ज्यादा भागदौड़ की वजह से थकान और आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. पारिवारिक चिंता भी आपको परेशान कर सकती है. महीने के तीसरे हफ्ते में ग्रह गोचर में आए परिवर्तन का प्रभाव पड़ेगा. नए लोगों से मेल-जोल बढ़ेगा. वैवाहिक बातचीत में सफलता मिलेगी. दांपत्य जीवन में खुशी आएगी. सरकारी विभागों में किसी भी टेंडर के लिए एप्लीकेशन दे रहे हैं तो यह आपके लिए अनुकूल समय रहेगा. महीने की 20- 21 तारीख को थोड़ा बच के रहें. 

 मकर राशि

मकर राशि के जातकों के लिए यह महीना पूरी तरह से सफलताओं के दरवाजे खोलेगा. आध्यात्मिक उन्नति तो होगी ही इस दौरान आर्थिक सफलताएं भी मिलेंगी. लंबे  समय से जिस काम की पूरा होने का इंतजार कर रहे हैं वह पूरा होगा. जमीन जायदाद के मामलों में निपटारा होगा. कोर्ट कचहरी के मामलों में फैसला आपके पक्ष में आने के संकेत हैं. अगर अपनी रणनीति और योजनाओं की गोपनीयता बनाए रखते हुए काम करेंगे तो ज्यादा सफलता हाथ लगेगी. माता-पिता के स्वास्थ्य के प्रति चिंता बनी रहेगी. इस दौरान परिवार में अलगाव की स्थिति उत्पन्न होने से बचें. नए प्रेम प्रसंग की शुरुआत हो सकती है. महीने की 30-31 तारीख को जरा बचके रहें. 

 कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातकों के लिए कार्य व्यापार की दृष्टि से यह महीना उत्तम रहेगा. लेकिन शनि देव का प्रभाव कहीं ना कहीं मानसिक अशांति का कारण बन सकता है. आर्थिक अस्थिरता बनी रहेगी. इस दौरान किसी को भी ज्यादा धन उधार देने से बचें. ऐसा करने पर नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. कोर्ट कचहरी के मामले भी बाहर सुलझा लेने में ही समझदारी होगी. हेल्थ पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा. स्टूडेंट पढ़ाई के लिए विदेश जाने का प्रयास कर रहे हैं तो यह वक्त अनुकूल रहेगा. महीने की 20-21 तारीख को थोड़ा बच के रहें. 

 मीन राशि

 ग्रह गोचर में आए बदलाव के प्रभाव से काफी दिनों से चले आ रहे तनाव में कमी आएगी.आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और काफी दिनों का दिया हुआ पैसा भी वापस मिलने की उम्मीद है. जायदाद संबंधी विवाद सुलझेंगे. मकान या नई गाड़ी खरीदने पर विचार कर रहे हैं तो ग्रह गोचर आपके अनुकूल रहेंगे. शादीशुदा जिंदगी में कड़वाहट आ सकती है. केंद्र और राज्य सरकार के विभाग से जुड़े काम पूरे होंगे. महीने की 9-10 तारीख को जरा बचके रहें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)