• होम
  • ज्योतिष
  • मूलांक 3 वालों का व्यक्तित्व और स्वभाव कैसा होता है, जानिए यहां 2024 से भी जुड़ी कुछ बातें

मूलांक 3 वालों का व्यक्तित्व और स्वभाव कैसा होता है, जानिए यहां 2024 से भी जुड़ी कुछ बातें

Moolank 3 People: अंक ज्योतिष के जरिए यहां आप अपने मूलांक के मुताबिक अपने आने वाले समय के बारे में जान सकेंगे.

Edited by Updated : August 31, 2023 2:29 PM IST
मूलांक 3 वालों का व्यक्तित्व और स्वभाव कैसा होता है, जानिए यहां 2024 से भी जुड़ी कुछ बातें
Moolank 3 Numerology: मूलांक 3 वाले लोग होते हैं कुछ इस तरह के.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Numerology: हमारे जीवन में आगे क्या होगा, जिंदगी के विभिन्न क्षेत्रों में स्थिति कैसी रहेगी, इस संबंध में लोग राशिफल और ज्योतिष का सहारा लेते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आपके मूलांक से भी इस बारे में काफी कुछ जानकारी मिल जाती है. इसे अंक ज्योतिष कहते हैं. अंक ज्योतिष के जरिए भी आप अपने बारे में काफी कुछ जान सकते हैं. अंक ज्योतिष के जरिए यहां आप अपने मूलांक के मुताबिक अपने आने वाले समय के बारे में जान सकेंगे. यहां हम मूलांक 3 (Moolank 3) के बारे में जानेंगे. 

3, 12, 21 और 30 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक होता है 3

मूलांक की गणना 1 से 9 तक होती है जो जन्म की तारीख से तय होता है. यदि आपका जन्म 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 तारीख में हुआ है तो यह आपका मूलांक होगा. तारीख 9 से ज्यादा यानी 11, 31 या अन्य हो तो दोनों अंकों का जोड़ मूलांक होगा. जैसे अगर आपका जन्म किसी माह की 25 तारीख को हुआ है तो हम 2+5 को जोड़ेंगे. इसका कुल योग 7 होगा, जो आपका मूलांक होगा. मूलांक से व्यक्ति के व्यवहार, स्वभाव (Behavior) और गुण-दोष की जानकारी मिलती है. अगर आपका जन्म किसी माह की 3, 12, 21 और 30 तारीख को हुआ है, तो आपका मूलांक 3 होगा.

नया साल 2024 होगा बेहतर

मूलांक 3 काफी महत्वपूर्ण होता है. इसके प्रतिनिध ग्रह बृहस्पति हैं. ऐसे में मूलांक 3 वाले लोग काफी साहसी, मजबूत और मेहनती किस्म के होते हैं. परशानियों से ये कभी हार नहीं मानते. आने वाला साल 2024 भी मूलांक 3 वालों के लिए बेहतरीन साबित होने जा रहा है. ये काफी आशावादी होते हैं.

मूलांक 3 को लेकर धारणा

अंकशास्त्र में 3 अंक को लेकर कई तरह की बाते हैं. लोग भी इसे लेकर अलग-अलग चर्चा करते हैं. कई लोग इसे शुभ तो कुछ इसे अशुभ मानते हैं. सनातन धर्म में तीन अंक का काफी महत्व है. पूजा के दौरान या किसी पवित्र स्थल की परिक्रमा भी 3 बार ही की जाती है. मूलांक 3 वाले लोग काफी खुशमिजाज होते हैं और दूसरों की मदद के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं.

रिलेशनशिप होता है ऐसा 

मूलांक 3 को जहां शुभ माना जाता है, वहीं कई बार इनके रिलेशन (Relationship) थोड़े परेशानी भरे भी होते हैं. इनका मूड अक्सर बदलता है यानी इसके बारे में पता लगाना थोड़ा मुश्किल होता है. ये कब खुश और कब नाखुश होते हैं, इसका पता करना मुश्किल होता है. इस कारण रिश्तों में वाद-विवाद की स्थिति भी उत्पन्न होती है. हालांकि, जो लोग सिंगल हैं उन्हें कोई ना कोई साथी मिलता जरूर है. 2024 में तीन मूलांक के सिंगल लोगों के लिए काफी अच्छा रहने वाला है.

कैसा रहेगा करियर 

मूलांक 3 वालों के लिए साल 2024 काफी बेहतर रहेगा. इनके लिए काम ज्यादा महत्वपूर्ण होगा. इससे आपका करियर (Career) अच्छा रहेगा. उच्च शिक्षा से करियर में ग्रोथ मिलेगी. तकनीक से भी आपको काफी फायदा होगा. अगर आपको कहीं निवेश करना हो, तो सोच-समझकर ही करें.

स्वास्थ्य के बारे में 

मूलांक 3 वालों के स्वास्थ्य की बात करें तो साल स्वास्थ्य (Health) अच्छा रहेगा. हालांकि, आपको शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होगी. नियमित व्यायाम और सही कान पान से आपकी सेहत अच्छी रहेगी. स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए आपको सही समय पर उपचार कराने की जरूरत है.

शुभ दिन

इनके लिए 3, 12, 21 और 30 के साथ ही 6, 9, 15, 18, 24 और 27 शुभ माना जाता है. इनके लिए गुलाबी, बैंगनी या रानी कलर शुभ होता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)