• होम
  • ज्योतिष
  • बेहद अलग होते हैं मकर राशि के लोग, जानिए कैसा होता है करियर और क्या है इनकी खासियत

बेहद अलग होते हैं मकर राशि के लोग, जानिए कैसा होता है करियर और क्या है इनकी खासियत

Capricorn Qualities: राशि का निर्धारण व्यक्ति की कुंडली में चंद्रमा की स्थिति से होता है, यानी चंद्रमा जिस राशि में स्थित होता है, वही आपकी राशि होती है. यहां हम जानेंगे मकर राशि के बारे में.

Edited by Updated : October 31, 2023 2:16 PM IST
बेहद अलग होते हैं मकर राशि के लोग, जानिए कैसा होता है करियर और क्या है इनकी खासियत
Capricorn Personality: मेहनती कहे जाते हैं मकर राशि के लोग.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Zodiac Signs: हर राशिफल की अपनी एक खासियत होती है. संबंधित राशि से व्यक्ति के बारे में काफी कुछ जानकारी मिल जाती है. राशि से पता चलता है कि व्यक्ति का व्यवहार कैसा है, उसका भविष्य कैसा रहेगा. राशि से व्यक्ति की शिक्षा, स्वास्थ्य, विवाह और आर्थिक स्थिति आदि के संबंध में जानकारी मिल जाती है. ऐसे में आपका राशिफल काफी महत्वपूर्ण होता है. राशि का निर्धारण व्यक्ति की कुंडली में चंद्रमा की स्थिति से होता है. यानी चंद्रमा जिस राशि में स्थित होता है, वही आपकी राशि होती है. यहां हम जानेंगे मकर राशि (Capricorn) के बारे में.

कैसे होते हैं मकर राशि के लोग 

मकर राशि वाले लोग अपनी राशि तत्व के मुताबिक ही होते हैं. इनमें काफी स्थिरता देखने को मिलती है. इनमें थोड़ी आध्यात्मिकता भी देखने को मिलती है. मकर राशि वाले लोग अपने परिवार के प्रति समर्पित होते हैं और लाइफ में प्रेम (Love) को भी काफी महत्व देते हैं.

पृथ्वी तत्व की राशि है मकर

ज्योतिष की बात करें तो इनमें राशियों को अलग-अलग तत्वों में बांटा गया है. इनमें मकर राशि को पृथ्वी तत्व की राशि माना गया है. ये काफी महत्वाकांक्षी होते हैं. ये अनुशासन पसंद होते हैं और जीवन के प्रति इनका रुख भी सकारात्मक (Positive) होता है. 

मकर राशि वालों की सकारात्मकता

मकर राशि वालों के सकारात्मक पहलू की बात करें, तो ये काफी मेहनती होते हैं. अपने लक्ष्य को अधूरा नहीं छोड़ते हैं और उसके लिए हमेशा प्रयासरत रहते हैं. इनकी एक खासियत यह होती है कि ये अपना काम खुद ही करना चाहते हैं, कभी दूसरों पर निर्भर नहीं रहते हैं.

मकर राशि वालों की नकारात्मकता

मकर राशि वालों के नकारात्मक पहलू की बात करें तो ये कंफर्ट जोन में रहना चाहते हैं. ये जल्दी कोई रिस्क भी नहीं लेते और इस कारण कई बार बेहतरीन मौकों से चूक जाते हैं. आत्मविश्वास (Confidence) की कमी के कारण ये समय पर निर्णय लेने में भी समर्थ नहीं होते हैं. सोच-विचार में ही ज्यादा समय गंवाने के कारण सही समय पर सही काम नहीं कर पाते हैं.

मकर राशि वालों की अनुकूलता

हर राशि की किसी दूसरे राशि वाले लोगों को साथ अनुकूलता और प्रतिकूलता होती है. इसी तरह मकर राशि वाले लोगों की वृषभ, मिथुन, कन्या (Virgo) और तुला राशि वालों के साथ अनुकूलता होती है. इनका स्वामी ग्रह शनि, शुभ रंग काला, नीला, भूरा, शुभ दिन शनिवार और शुभ अंक 4 और 8 होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)