• होम
  • ज्योतिष
  • Budh purnima 2023 : 130 साल बाद बन रहा है विरला महासंयोग, इन राशि वालों की बदल रही है किस्मत, मां लक्ष्मी का होगा आगमन!

Budh purnima 2023 : 130 साल बाद बन रहा है विरला महासंयोग, इन राशि वालों की बदल रही है किस्मत, मां लक्ष्मी का होगा आगमन!

Budh purnima special yog : इस साल 5 मई को पड़ने वाली बुद्ध पूर्णिमा कई खास संयोग लेकर आ रही है, जो कुछ राशियों के लिए बहुत ही अच्छे और भाग्योदय करने वाले साबित हो सकते हैं.

Edited by Updated : April 13, 2023 10:40 AM IST
Budh purnima 2023 : 130 साल बाद बन रहा है विरला महासंयोग, इन राशि वालों की बदल रही है किस्मत, मां लक्ष्मी का होगा आगमन!
Budh purnima upay : चलिए जानते हैं कि इस साल की बुद्ध पूर्णिमा का महासंयोग किस किस जातक की झोली खुशियों से भर रहा है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Buddha Purnima 2023: वैशाख माह में आने वाली पूर्णिमा का सनातन हिंदू धर्म में काफी महत्व माना गया है. शास्त्रों के अनुसार इस दिन महात्मा बुद्ध का जन्म भी हुआ था और इसी खास दिन उनको ज्ञान की प्राप्ति हुई थी. इसलिए इस पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा (Buddha Purnima) कहा जाता है. इस साल 5 मई को पड़ने वाली बुद्ध पूर्णिमा कई खास संयोग लेकर आ रही है, जो कुछ राशियों के लिए बहुत ही अच्छे और भाग्योदय करने वाले साबित हो सकते हैं. आपको बता दें कि पहला संयोग यही बन रहा है कि इसी दिन साल का पहला चंद्र ग्रहण (moon eclipse)लगने जा रहा है. ज्योतिष आचार्यों के अनुसार 130 साल बाद ऐसा महासंयोग इस बार आया है कि बुद्ध पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. चंद्र ग्रहण के साथ साथ इस दौरान नक्षत्रों में कुछ दुर्लभ परिवर्तन (auspicious time) भी कुछ राशि के जातकों के लिए बहुत ही अच्छे साबित होने वाले हैं. चलिए जानते हैं कि इस साल की बुद्ध पूर्णिमा का महासंयोग किस किस जातक की झोली खुशियों से भर रहा है.

ज्योतिषशास्त्र की गणना के अनुसार देखा जाए तो बुद्ध पूर्णिमा की रात को आठ बजकर पैंतालीस मिनट से लग रहा चंद्र ग्रहण रात एक बजे तक चलेगा. इस दिन सूर्य के उगने के बाद सिद्धि योग बन रहा है जो काफी अच्छा कहा जाता है. इतना ही नहीं इस दिन पूरे समय स्वाति नक्षत्र भी रहेगा जिसे लाभकारी और पुण्य देने वाला कहा जाता है.

jgv0p3u

मेष


मेष राशि के लिए बुद्ध पूर्णिमा काफी अच्छी साबित होने वाली है क्योंकि इस राशि में 14 अप्रैल को सूर्य का गोचर करते हुए प्रवेश हो रहा है और सूर्य यहां बुध के साथ युति करेगा. इस युति से मेष राशि में बुधादित्य राजयोग लगने जा रहा है जो इस राशि के जातकों के लिए बहुत ही शुभ साबित होने वाला है. इस दौरान जातकों की किस्मत नौकरी और व्यापार में भी साथ देगी और आर्थिक उन्नति के भी योग बनेंगे.

कर्क


कर्क राशि के लिए भी ये समय काफी उत्साहित करने वाला साबित हो सकता है. सूर्य और बुध की युति से बन रहा बुधादित्य योग कर्क राशि वालों की किस्मत को पलट कर रख देगा. कारोबार में उन्नति के योग बने रहे हैं. करियर में लाभ के साथ साथ मनचाही जगह पर स्थानांतरण के योग बन रहे हैं. इस राशि के जातकों की नौकरी में परिवर्तन के योग बली हो रहे हैं.

सिंह


सिंह राशि के ग्रह स्वामी तो खुद सूर्यदेव हैं और सूर्य़ की बुध से युति का लाभ इस राशि के जातकों को भी मिलेगा. इस राशि के जातकों को करियर में कमाल के अवसर प्राप्त होंगे. पहले से रुके हुए वो काम बन जाएंगे जो किसी वजह से नहीं बन पा रहे थे. नौकरी में प्रमोशन और इंक्रीमेंट के भी योग प्रबल हो रहे हैं. कुल मिलाकर किस्मत इस राशि के जातकों पर मेहरबान हो रही है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

महाराष्ट्र में कोविड संक्रमण के 1115 नए केस मिले