• होम
  • ज्योतिष
  • Significance of black thread: अगर जान गए बच्चों को काला धागा बांधने का क्या कारण है, तो कर देंगे पहनाना शुरू!

Significance of black thread: अगर जान गए बच्चों को काला धागा बांधने का क्या कारण है, तो कर देंगे पहनाना शुरू!

Black thread on Waist of children : बुरी नजर से बचने के लिए छोटे बच्चों को काला धागा जरूर पहनाया जाता है. इंडियन एस्ट्रोलॉजी में काला धागा पहनने के कई लाभ बताए गए हैं.

Edited by Updated : April 18, 2023 7:37 AM IST
Significance of black thread: अगर जान गए बच्चों को काला धागा बांधने का क्या कारण है, तो कर देंगे पहनाना शुरू!
black thread in waist significance : बच्चों के कौन से पैर में काला धागा बांधना चाहिए?
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

black thread on Waist of children : काले रंग को नजर से बचाने का उपाय माना जाता है. चाहे आंखों में लगा काजल हो या बच्चों के चेहरे पर लगाया गया काजल का टीका. काले धागे का उपयोग बुरी नजर (evil eye) से बचने के लिए किया जाता है. काले रंग के धागे को गले, कलाई, पैर या कमर में पहना जाता है. खासकर छोटे बच्चों (child) को काला धागा (benefits of black thread) जरूर पहनाया जाता है. इंडियन एस्ट्रोलॉजी में काला धागा पहनने के कई लाभ बताए गए हैं. काले रंग (Black color) को शनिदेव का रंग माना जाता है. माना जाता है कि उनके प्रकोप से परेशानियां बढ़ सकती हैं. काले धागे को धारण करने से शनि शांत रहते हैं, ऐसी मान्यता है. माना जाता है कि यह नेगेटिव इफेक्ट्स से बचाने वाला होता है. आइए जानते हैं बच्चों को काला धागा पहनाने के लाभ.

काला धागा पहनने से क्या फायदा होता है? | bachhon ko kala dhaga kyo bandhte hain

पॉजिटिव एनर्जी


हमारे देश में आमतौर पर नवजात शिशुओं से लेकर पांच वर्ष के बच्चों को जरूर काला धागा पहनाया जाता है. ये माना जाता है कि इससे बच्चे के आसपास पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है. यह बच्चों को उदास नहीं होने देता है. 

नजर से बचाव


कमर या हाथ पैर में पहनाया गया काला धागा बच्चों को बुरी नजर से बचाता है, ऐसा माना जाता है. माना जाता है कि इससे वे बार बार बीमार नहीं पड़ते हैं. छोटे बच्चों की इम्यून सिस्टम अपेक्षाकृत कमजोर होती है और उनके जल्दी बीमार होने का खतरा होता है. बार बार बीमार पड़ने से उनके ग्रोथ पर असर होने लगता है.

बुरे प्रभाव से बचाव


काला रंग बुरे प्रभाव से भी बचाता है. माना जाता है कि बच्चे जल्दी बुरे प्रभाव से प्रभावित हो जाते हैं. ऐसी मान्यता है कि काला रंग के कारण बुरे प्रभाव वाली शक्तियां बच्चे से दूर रहती हैं.

गर्मी का प्रभाव कम


काला रंग ऊष्मा का सोखने वाला होता है. बच्चे की कमर में बंधा काला धागा गर्मी अवशोषित कर बच्चे को स्वस्थ रहने में मदद करता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

महाराष्ट्र में कोविड संक्रमण के 1115 नए केस मिले