• होम
  • ज्योतिष
  • Astro Remedy: दिशा शूल में यात्रा करना है निषेध, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जानें क्या होता है Disha Shool

Astro Remedy: दिशा शूल में यात्रा करना है निषेध, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जानें क्या होता है Disha Shool

Edited by Updated : November 21, 2022 2:25 PM IST
Astro Remedy: दिशा शूल में यात्रा करना है निषेध, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जानें क्या होता है Disha Shool
Astro Remedy for Journey: सोमवार को पूरब दिशा में दिशा शूल रहता है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Astro Remedy for Journey: ज्योतिष शास्त्र में जीवन को सुखद और सफल बनाने के लिए कई उपाय बताए गए हैं. यात्रा को लेकर भी ज्योतिष में कुछ नियम बताए गए हैं. आमतौर पर हर कोई अपनी यात्रा को सफल और सुखद बनाना चाहते हैं. यात्रा किसी मांगलिक कार्य या जॉब से लिए भी हो सकती है. कई बार एक छोटी सी भूल सारी प्लानिंग पर पानी फेर देता है. ऐसे में यात्रा को लेकर हर कोई सतर्क रहता है. आइए जानते हैं कि यात्रा से संबंधित दिक शूल क्या होता है और यात्रा के दौरान दिक शूल का ध्यान रखना क्यों जरूरी होता है. 
 

दिक् शूल की दिशा में ना करें यात्रा   



ज्योतिष शास्त्र के जानकार बताते हैं कि कोई भी यात्रा आरंभ करने से पहले दिशा शूल का विशेष ध्यान रखना चाहिए. पंचांग में जिस दिन जिस दिशा में दिशा शूल का जिक्र किया गया हो, उस दिशा में यात्रा करने से परहेज करना चाहिए, अन्यथा यात्रा में काफी परेशानी हो सकती है. दिशा शूल में यात्रा करने पर कई बार गंभीर दुर्घटना के भी योग बनते हैं. ऐसे में यात्रा शुरू करने से पहले दिशा शूल के बारे में जरूर जान लेना चाहिए.

 

किन दिशाओं में किस दिन ना करें यात्रा



पूरब दिशा- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सोमवार और शनिवार को पूर्व दिशा में दिश शूल रहता है. ऐसे में इस दिन इस दिशा में यात्रा करने से परहेज करना चाहिए. अगर यात्रा करना बहुत जरूरी हो तो ऐसे में सोमवार को आइना देखकर और शनिवार को तिल या अदरक का सेवन करने के बाद ही यात्रा करें.


पश्चिम दिशा- ज्योतिष शास्त्र की मानें तो रविवार और शुक्रवार को पश्चिम दिशा में यात्रा नहीं करनी चाहिए. वहीं अगर ऐसा संभव ना हो रविवार को पान या दलिया का सेवन करके यात्रा आरंभ करें. इसके अलावा शुक्रवार को जौ या राई का सेवन करके घर के निकलें. ध्यान रखें इस दिन पांच कदम पीछे चलना जरूरी होता है. ऐसा करने से यात्रा में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न नहीं होती है. 


उत्तर दिशा - ज्योतिष शास्त्र के जानकार इस बात पर विशेष जोर देकर कहते हैं कि मंगलवार या बुधवार को उत्तर दिशा में यात्रा नहीं करनी चाहिए. अगर इस दिन उत्तर दिशा में यात्रा करना बहुत जरूरी हो तो ऐसे में मंगलवार को गुड़ खाकर यात्रा करें और बुधवार को तिल या धनिया का सेवन करने के बाद ही यात्रा करें.

दक्षिण दिशा - गुरुवार को दक्षिण दिशा में दिशा शूल होता है. यही वजह है कि इस दिन दक्षिण दिशा में यात्रा करने से परहेज किया जाता है. वहीं अगर इस दिन कहीं भी यात्रा करना जरूरी हो तो ऐसे में घर से निकलने से पहले धनिया का सेवन जरूर करें.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)