• होम
  • ज्योतिष
  • मेष राशि की क्या है खासियत, जानिए इनके व्यवहार और जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें

मेष राशि की क्या है खासियत, जानिए इनके व्यवहार और जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें

Aries Zodiac Signs: मेष राशि के लोगों में कई खूबियां और कई बुराइयां होती हैं. जानिए इन लोगों के व्यवहार और जीवन से जुड़ी बातें. 

Edited by Updated : October 02, 2023 6:29 AM IST
मेष राशि की क्या है खासियत, जानिए इनके व्यवहार और जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें
Personality Of Aries: मेष राशि वाले होते हैं कुछ इस तरह के. 
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Zodiac Signs: हर राशिफल की अपनी एक खासियत होती है. किसी व्यक्ति की राशि से उसके बारे में काफी कुछ जानकारी मिल जाती है. राशि से पता चलता है कि व्यक्ति का व्यवहार कैसा है, उसका भविष्य कैसा रहेगा. राशि से व्यक्ति की शिक्षा, स्वास्थ्य, विवाह, आर्थिक स्थिति आदि के संबंध में जानकारी मिल जाती है. राशि का निर्धारण व्यक्ति की कुंडली में चंद्रमा की स्थिति से होता है. यानी चंद्रमा जिस राशि में स्थित होता है, वही आपकी राशि होती है. ऐसे में आपका राशिफल काफी महत्वपूर्ण होता है. यहां हम जानेंगे राशि चक्र की सबसे पहली राशि मेष राशि (Aries) के लोगों के बारे में. जानते हैं कैसे होते हैं मेष राशि के लोग. 

कैसे होते हैं मेष राशि के लोग

मेष राशि वाले लोग होते हैं निडर

मेष राशि वाले लोग काफी एक्टिव प्रवृत्ति के होते हैं. किसी काम को करने में भी ये काफी तेजी दिखाते हैं. इतना ही नहीं मेष राशि वाले लोग आशावादी होते हैं. इनमें साहस भी होता है, इसलिए ये किसी से नहीं डरते हैं. किसी भी परिस्थिति में ये पीछे नहीं हटते हैं और हर स्थिति का सामना करते हुए अपना रास्ता बनाते हैं.

अग्नि तत्व की राशि है मेष

ज्योतिष की बात करें तो इनमें राशियों को अलग-अलग तत्वों में बांटा गया है. इनमें मेष राशि को अग्नि तत्व की राशि माना गया है. यही कारण है कि मेष राशि वाले लोग काफी एनर्जेटिक (Energetic) होते हैं. ये निडर और साहसी तो होते ही हैं, लेकिन इनमें क्रोध की प्रवृत्ति भी होती है. ऐसे में इन्हें खुद पर थोड़ा कंट्रोल रखने की जरूरत होती है.

मेष राशि वालों की सकारात्मक बातें

मेष राशि वालों की सकारात्मकता की बात करें, तो इनकी एक खास बात यह होती है कि ये काफी स्पष्टवादी होते हैं. अपनी हर बात ये साफ-साफ कह देते हैं. इनमें लीडरशिप क्वालिटी भी होती है. ये मस्ती में रहने वाले लोग हैं और दूसरों से भी प्रेम करते हैं. ग्रहों की बात करें तो मेष राशि में सूर्य (Surya) काफी मजबूत स्थिति में होता है. ऐसे में अगर इन्हें गुरु का साथ मिल जाए, तो फिर क्या कहने.

मेष राशि वालों की नकारात्मक बातें

मेष राशि वालों में कुछ कमियां भी होती हैं. साहसी और नीडर होने के साथ ही ये थोड़े जिद्दी भी होते हैं. इन्हें क्रोध भी खूब आता है और इस कारण कई बार लोगों से इनका विवाद भी हो जाता है. ऐसे में इन्हें सावधान रहने की जरूरत होती है. इतना ही नहीं, कई बार ये अपने काम को बीच में ही छोड़ देते हैं, जिससे इन्हें काफी नुकसान भी उठाना पड़ता है.

मेष राशि वालों की अनुकूलता

मेष राशि वाले लोगों की कुंभ राशि (Aquarius) वालों के साथ अच्छी अनुकूलता होती है. हालांकि सिंह और धनु राशि के साथ भी इनकी अच्छी बनती है. दूसरी ओर कर्क और मकर राशि वालों के साथ इनका रिश्ता अच्छा नहीं रहता. इन्हें कर्क, वृश्चिक और मीन राशि वालों से सतर्क रहने की भी सलाह दी जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)