चिड़ियाघर में मगरमच्छ की जगह बाड़े में रखा था हैंडबैग, वायरल हुई तस्वीर, वजह कर देगी हैरान

चिड़ियाघर के अधिकारियों ने फैशन में जानवरों के फर और त्वचा का उपयोग करने के खिलाफ एक स्टैंड में एक हैंडबैग रखा है जो उसकी त्वचा से बनाया गया है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

जब लोग चिड़ियाघर (zoo) जाते हैं, तो वे जानवरों और उनकी हरकतों को देखने के लिए जाते हैं. लेकिन लंदन (London) के एक चिड़ियाघर ने जानवरों पर विभिन्न प्रजातियों के खतरे की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए कुछ अलग किया है. मगरमच्छ (Siamese Crocodile) के लिए बने बाड़े में, चिड़ियाघर के अधिकारियों ने फैशन में जानवरों के फर और त्वचा का उपयोग करने के खिलाफ एक स्टैंड में एक हैंडबैग रखा है जो उसकी त्वचा से बनाया गया है. 2 अगस्त को पोस्ट किए जाने के बाद से यह मार्मिक तस्वीर ट्विटर पर वायरल हो गई है और इसे करीब 4 लाख लाइक्स और 68 हजार से ज्यादा रीट्वीट मिले हैं.

तस्वीर को ट्विटर यूजर टॉम द्वारा पोस्ट किया गया है, जो चिड़ियाघर का दौरा कर रहा था. ताज के रंग के बैग के साथ चिपकाया गया संदेश एक गंभीर बिंदु बनाता है. जिसमें लिखा है, "यह बैग दक्षिण पूर्व एशिया और इंडोनेशिया में धीमी गति से चलने वाली नदियों और धाराओं में तैरता हुआ पाया जाता था. पिछले 75 वर्षों में, 80% से अधिक मगरमच्छ गायब हो गए हैं. अवैध वन्यजीव व्यापार के लिए इस तरह के कई को उनकी त्वचा के लिए शिकार किया गया था.“

बीबीसी के अनुसार, 2018 में लंदन के एक हवाई अड्डे पर ब्रिटेन के सीमा अधिकारियों द्वारा बैग को जब्त कर लिया गया था और दुनिया भर में अवैध वन्यजीव व्यापार के प्रभाव को उजागर करने के लिए चिड़ियाघर को सौंप दिया गया था.

Advertisement

फोटो देखकर ट्विटर यूजर्स हैरान रह गए. एक यूजर ने कहा, "यह सिर्फ एक प्यारा बैग नहीं है...मुझे जानवरों से बदला लेने का रास्ता मिल गया है, आपका क्या मतलब है कि आपने इस बदसूरत बकवास को बनाने के लिए मेरे परिवार को मार डाला?" दूसरे ने कहा, "इसे गंभीरता से लिया जाना चाहिए."

Advertisement

दक्षिण पूर्व एशिया के कुछ हिस्सों के मूल निवासी मगरमच्छ गंभीर रूप से लुप्तप्राय हैं और जंगली में लगभग विलुप्त हो चुके हैं. माना जाता है कि इन मगरमच्छों में से केवल 500-1,000 ही निवास स्थान के नुकसान और शिकार के कारण दुनिया भर में बचे हैं.

Advertisement

जानवरों के साथ दुर्व्यवहार को खत्म करने की दिशा में काम करने वाली संस्था पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (PETA) ने हाल ही में कहा था कि दुनिया भर में हर साल 1 अरब से ज्यादा जानवरों को उनकी खाल या खाल के लिए मार दिया जाता है.

Advertisement

अजगर, काइमैन, रैट स्नेक, मॉनिटर लिज़र्ड, टेगू छिपकली, घड़ियाल और मगरमच्छ जैसे सरीसृपों का नियमित रूप से उनकी खाल के लिए शिकार किया जाता है.

लंदन के रीजेंट पार्क में 196 साल पुराना चिड़ियाघर शहर के हवाई अड्डों पर सीमा पुलिस द्वारा जब्त किए गए 3,000 से अधिक जानवरों का घर है.

Video: मध्य प्रदेश में क्लर्क के घर से मिली 85 लाख की नकदी

Featured Video Of The Day
PM नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर केंद्रीय मंत्री Kiren Rijiju से खास बातचीत