Zepto को-फाउंडर कैवल्या बने देश के सबसे युवा अमीर व्यक्ति, बनाई ₹1,000 करोड़ की संपत्ति

भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की IIFL वेल्थ हुरुन 2022 सूची (IIFL Wealth Hurun list) में कैवल्या वोहरा ने इस साल पहली बार जगह बनाई है. पालिचा और वोहरा ने पिछले साल स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग प्रोग्राम में एडमिशन लिया था, लेकिन स्टार्टअप शुरू करने के लिए उन्होंने यूनिवर्सिटी बीच में ही छोड़ दी.

Advertisement
Read Time: 15 mins

कुछ लोग धरती पर इतिहास रचने आते हैं. वो अपनी मेहनत और लगन से इस धरती पर एक अलग मुकाम बनाते हैं. अब जेप्टो के फाउंडर को ही देख लीजिए. जेप्टो (Zepto) के फाउंडर कैवल्या वोहरा देश के सबसे अमीर टीनएजर बन गए हैं. भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की IIFL वेल्थ हुरुन 2022 सूची (IIFL Wealth Hurun list) में कैवल्या वोहरा ने इस साल पहली बार जगह बनाई है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कैवल्या  वोहरा के अलावा फिजिक्सवाला (PhysicsWallah) के को-फाउंडर अलख पांडे (Alakh Pandey) सहित कई और स्टार्ट अप फाउंडर्स भी पहली बार इस लिस्ट में शामिल हुए हैं. देश के युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है.

कैवल्या वोहरा देश के पहले टीनएजर हैं, जिनके पास 1,000 करोड़ से अधिक की संपत्ति है. अभी इनकी उम्र 19 साल ही है. IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 के मुताबिक, कैवल्या वोहरा ने साल 2020 में आदित पलीचा (Aadit Palicha) के साथ मिलकर जेप्टो की स्थापना की थी. पिछले एक साल में इसके वैल्यूएशन में 50 फीसदी से अधिक का उछाल आई है. इसका सीधा फायदा कैवल्या वोहरा को मिला है. वहीं, इस लिस्ट में वोहरा के अलावा 20 वर्षीय अदिति पलीचा ने भी जगह बनाई है. 

मुंबई के दो युवाओं ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी छोड़कर Zepto ऐप की शुरुआत की, यह ऐप 10 मिनट में किराना का सामान डिलिवर करता है. स्टार्टअप Y Combinator और Glade Brook Capital जैसे निवेशकों से करीब 60 मिलियन डॉलर फंडिंग पाने में कामयाब रहा. इसके साथ ही इन्होंने भारत के भीड़-भाड़ वाले लेकिन तेजी से बढ़ते किराना डिलीवरी बाजार में अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई है.

Advertisement

पालिचा और वोहरा ने पिछले साल स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग प्रोग्राम में एडमिशन लिया था, लेकिन स्टार्टअप शुरू करने के लिए उन्होंने यूनिवर्सिटी बीच में ही छोड़ दी. अभी इनका मकसद बेंगलुरु, मुबंई और दिल्ली से सटे इलाकों में सेवाएं देना है. इन तीन शहरों में विस्तार के साथ ही हैदराबाद, पुणे, कोलकाता और चेन्नई में भी आने वाले समय में सेवाएं शुरू होगी.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Team India Arrival: T20 ट्रॉफी के साथ Delhi पहुंची टीम इंडिया, पीएम मोदी से मिलेंगे खिलाड़ी