6 बेटियां हैं और प्रत्येक बेटी का एक भाई है... हर्ष गोयनका ने शेयर की दिलचस्प पहेली, सिर्फ 5 सेकंड में देना है जवाब

हर्ष गोयनका ने एक्स पर लिखा, “आपके माता-पिता की आपके सहित 6 बेटियां हैं, और प्रत्येक बेटी का एक भाई है. परिवार में कितने लोग हैं?” 

Advertisement
Read Time: 2 mins

दिमागी उलझनों को सुलझाना हममें से कई लोगों का पसंदीदा होता है. और अगर आप भी पहेलियां (Puzzle) और दिमागी कसरतें सुलझाने का आनंद लेते हैं, तो हमारे पास एक ऐसी पहेली है जो निश्चित रूप से आपको चुनौती देगी. इस ब्रेन टीज़र (Brain Teaser) को उद्योगपति हर्ष गोयनका (Harsh Goenka) ने एक्स पर साझा किया था. यह कुछ संकेतों के आधार पर एक परिवार में सदस्यों की कुल संख्या के बारे में एक सरल प्रश्न पूछता है. क्या आपको लगता है कि आप इसे सुलझा सकते हैं?

हर्ष गोयनका ने एक्स पर लिखा, “आपके माता-पिता की आपके सहित 6 बेटियां हैं, और प्रत्येक बेटी का एक भाई है. परिवार में कितने लोग हैं?” 

आपका समय अब ​​शुरू होता है...

28 फरवरी को शेयर किए जाने के बाद से यह ट्वीट वायरल हो गया है. बहुत से लोगों ने एक्स पर अपना जवाब शेयर किया. एक व्यक्ति ने पोस्ट किया, "9, माता-पिता दोनों जीवित हैं, 6 बेटियां, 1 भाई और 2 माता-पिता." दूसरे ने कहा- "6 बेटियां + 6 भाई + 2 माता-पिता = 14."

तीसरे ने समझाया, “आप बेटियों में से एक हैं. छह बेटियां और हैं. प्रत्येक बेटी का एक भाई है. तो, कुल गिनती है: बेटियां: 6 (आप सहित), बेटा: 1. इन्हें एक साथ जोड़ने पर: 6 (बेटियां) + 1 (बेटा) = 7 बच्चे. अब, आइए माता-पिता को शामिल करें: माता और पिता. बच्चों में माता-पिता को जोड़ना: 7 (बच्चे) + 2 (माता-पिता) = परिवार में 9 लोग,'' चौथे ने कमेंट किया, "भाई-बहन 7, माता-पिता सहित 9."

आपके अनुसार इस प्रश्न का सही उत्तर क्या है? इस ब्रेन टीज़र को हल करने में आपको कितना समय लगा?

Featured Video Of The Day
Delhi Rangpuri Case: दिल्ली में एक ही परिवार के 5 लोगों के शव मिलने का राज क्या है?
Topics mentioned in this article