दो गर्भाशय वाली महिला ने अलग-अलग गर्भ से जुड़वा बच्चों को दिया जन्म, बिलकुल स्वस्थ हैं बेटा-बेटी, हैरान कर देगी कहानी

ली की स्थिति, जिसे गर्भाशय डिडेल्फ़िस के रूप में जाना जाता है, का अर्थ है कि उसके दो पूर्ण रूप से गठित गर्भाशय थे, दोनों अंडाशय और डिंबवाहिनी के अपने सेट के साथ पूर्ण था.

Advertisement
Read Time: 3 mins

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र की एक चीनी महिला ने सितंबर में जुड़वां बच्चों को जन्म दिया, वो भी दो अलग-अलग गर्भाशय से. आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन ये बिलकुल सच है. महिला, जिसे केवल उसके उपनाम ली से पहचाना जाता है, उसे एक दुर्लभ स्थिति का पता चला था जो विश्व स्तर पर केवल 0.3 प्रतिशत महिलाओं को प्रभावित करती है.

ली की स्थिति, जिसे गर्भाशय डिडेल्फ़िस के रूप में जाना जाता है, का अर्थ है कि उसके दो पूर्ण रूप से गठित गर्भाशय थे, दोनों अंडाशय और डिंबवाहिनी के अपने सेट के साथ पूर्ण था. हालांकि यह दुर्लभ स्थिति असामान्य है, जो बात ली के मामले को और भी असाधारण बनाती है, वह है सफल प्राकृतिक गर्भाधान और दोनों गर्भों से जुड़वां बच्चों, एक लड़का और एक लड़की, का जन्म होना.

जुड़वां बच्चों का जन्म शानक्सी प्रांत के एक अस्पताल में हुआ था जब ली साढ़े आठ महीने की गर्भवती थी. अस्पताल की सीनियर प्रसूति रोग विशेषज्ञ कैई यिंग ने इस मामले को "लाखों में एक" घटना बताया. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने कै के हवाले से कहा, “प्राकृतिक गर्भधारण के माध्यम से दोनों गर्भाशयों में से प्रत्येक में गर्भवती होना बहुत दुर्लभ है. हमने चीन और विदेश दोनों जगह ऐसे कुछ ही मामलों के बारे में सुना है.'' 

उन्होंने कहा कि इस स्थिति वाली महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अक्सर चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिसमें गर्भपात, समय से पहले जन्म और डिलीवरी में आने वाली मुश्किलों का खतरा बढ़ जाता है. ली, जिसका पहले अनिश्चित कारणों से 27 सप्ताह में गर्भपात हो गया था, जनवरी में फिर से गर्भवती हो गई. इस बार, अस्पताल की मेडिकल टीम ने मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए एक व्यापक योजना तैयार की.

रिपोर्ट के मुताबिक, ली ने अपने जुड़वा बच्चों को सीजेरियन सेक्शन से जन्म दिया, जिसमें लड़के का वजन 3.3 किलोग्राम और लड़की का वजन 2.4 किलोग्राम था. दोनों बच्चे स्वस्थ्य पैदा हुए. यह मामला 2019 के एक ऐसे ही मामले की याद दिलाता है जब बांग्लादेश में एक महिला ने समय से पहले बच्चे को जन्म देने के लगभग एक महीने बाद जुड़वां बच्चों को जन्म दिया था. बीबीसी के मुताबिक, उस मामले में डॉक्टरों ने पाया कि महिला के दो गर्भाशय थे और दूसरे गर्भ में जुड़वां बच्चे पल रहे थे.

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
जहां सरकार नहीं पहुंच सकती वहां समाज के लिए हम कोशिश करते हैं : Dr. Aneel Murarka
Topics mentioned in this article