जब किसी की जेब से गलती से सड़क पर गिरा हुआ पैसा मिल जाता है, तो किस्मत का वह जादू किसे पसंद नहीं आता? अगर आपको कभी ऐसे पैसे मिले हैं, तो आपने निश्चित रूप से खुशी के उस छोटे से क्षण का अनुभव किया है और उस पैसे से जरूर अपनी कोई पसंदीदा चीज खरीदी होगी.
अब, एक नई मार्केटिंग रणनीति (marketing strategy) ने इंटरनेट का ध्यान खींचा है और यह पैसा मिलने की इस छोटी सी खुशी पर आधारित है. एक प्रमोशनल फ़्लायर (promotional flyer), जिसे ज़मीन पर पड़े बटुए की तरह दिखने के लिए डिज़ाइन किया गया था, उसे एक पिज़्ज़ा कंपनी(pizza company), क्रस्ट पिज़्ज़ा के लिए बनाया गया था. इस अद्वितीय डिज़ाइन का उद्देश्य उन लोगों की जिज्ञासा को बढ़ाना था जिन्होंने इसे देखा, लेकिन जैसे ही जमीन पर पड़े बटुए को उठाकर देखा तो यह एक पेज वाले फ़्लायर में बदल गया. इस सरल मार्केटिंग रणनीति को दिखाने करने वाला वीडियो इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया गया है.
देखें Video:
फ़्लायर के डिज़ाइन पर इंस्टाग्राम यूजर की ओर से विभिन्न प्रतिक्रियाएं आईं. लोगों ने क्रिएटिविटी की खूब तारीफ की और सोचा कि यह ध्यान आकर्षित करने का एक अच्छा तरीका है. लेकिन, सर्वसम्मति यह थी कि लॉन्च उद्देश्य के लिए, यह रणनीति वास्तव में प्रभावशाली थी.