महिला ने 5 मिनट की पार्किंग के लिए चुकाया 11 लाख रुपये का जुर्माना, बेहद चौंकाने वाला है पूरा मामला

इस नियम ने खराब इंटरनेट कनेक्टिविटी के कारण पार्क करने वालों को बुरी तरह प्रभावित किया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
5

आमतौर पर पार्किंग (Parking) के लिए पैनल्टी 500 या 1000 रुपए हो सकती है. लेकिन क्या इस पर कभी लाखों का जुर्माना हो सकता है? जी, हां ऐसे एक मामले ने चौंका दिया है. काउंटी डरहम के डार्लिंगटन की हन्ना रॉबिन्सन, जो नियमित रूप से फ़ीथम्स लीज़र सेंटर में पार्क करती हैं, पर कथित तौर पर 5 मिनट के नियम के लिए 11,000 पाउंड (11,80465 रुपये) का जुर्माना लगाया गया है, जबकि उन्होंने परमिट के लिए पे किया था.

यह नियम यूके की एक्सेल पार्किंग सर्विसेज की ओर से लोगों को इधर-उधर घूमने से रोकने और ड्राइवरों को बिना भुगतान किए पास के सिनेमा के लिए कार पार्क का उपयोग करने से रोकने के लिए पेश किया गया था. कार पार्क में प्रवेश की निगरानी एएनपीआर कैमरों द्वारा की जाती है, जो एंट्री और एक्जिट के समय का रिकॉर्ड कैप्चर करते हैं.

ये है नियम

2021 से रॉबिन्सन ने 67 जुर्माने जमा किए हैं, जिनमें से प्रत्येक का मूल्य लगभग 170 पाउंड (18,000 रुपये) है, जिसके बारे में उनका कहना है कि वे हमेशा पार्किंग के लिए भुगतान करती हैं, लेकिन इस नए नियम के अनुसार ग्राहकों को आगमन के पांच मिनट के भीतर अपना टिकट खरीदना होगा. कार पार्क के अंदर कोई इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है, इसलिए वे अक्सर यह लेन-देन नहीं कर पाती हैं.

मिस रॉबिन्सन को लगता है कि यह नियम वैध तरीके से पार्क करने वाले ड्राइवरों पर भारी पड़ रहा है, क्योंकि पार्किंग जरूरतों का पालन करने की उनकी कोशिशों के बावजूद जुर्माने की राशि बहुत अधिक हो गई है.

महिला ने जताई निराशा

उन्होंने बीबीसी न्यूज़ से कहा, "यह हास्यास्पद है. मैंने इसके लिए भुगतान किया....मैं पूरे पांच मिनट से कोशिश कर रही हूं. उन्हें कोई परवाह नहीं है. मैंने उनसे संपर्क करने के लिए हर संभव कोशिश की है."

बीबीसी ने जिन अन्य ड्राइवरों से बात की, जो पकड़े गए थे, उन्होंने कहा कि पांच मिनट की सीमा उन लोगों के लिए मुश्किल हो सकती है जिन्हें चलने-फिरने में दिक्कत है या बच्चे हैं.

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
One Nation One Election: एक देश एक चुनाव संवैधानिक तौर पर कितना कठिन? | Hot Topic
Topics mentioned in this article