महिला के कंबल में छिपा था 6 फिट लंबा जहरीला सांप, हटा रही थी चादर, फिर जो हुआ, तस्वीरें देख खड़े हो जाएंगे रोंगटे

यह घटना सोमवार को हुई जब महिला अपने बिस्तर पर चादरें बदलने के लिए अपने बेडरूम में गई और कंबल के नीचे से एक बेहद जहरीला ईस्टर्न ब्राउन सांप निकला.

Advertisement
Read Time: 24 mins

सामान्य तौर पर, लोग सांपों (snakes) से डरते हैं क्योंकि इन सरीसृपों को सबसे पेचीदा जगहों पर फिसलने के लिए कुख्यात माना जाता है. सीबीएस न्यूज ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया (Australia) के क्वींसलैंड में एक महिला अपने बिस्तर में 6 फुट के जहरीले सांप (6-foot venomous snake) को छिपा हुआ देखकर दंग रह गई. यह घटना सोमवार को हुई जब महिला अपने बिस्तर पर चादरें बदलने के लिए अपने बेडरूम में गई और कंबल के नीचे से एक बेहद जहरीला ईस्टर्न ब्राउन सांप निकला. उसने जल्दी से दरवाजा बंद कर दिया, सांप को अपने घर में भागने से रोकने के लिए नीचे की जगह में एक तौलिया भर दिया और एक सांप पकड़ने (snake catcher) वाले को बुलाया. 

ज़ैचेरीज़ स्नेक एंड रेप्टाइल रिलोकेशन के मालिक ज़ाचेरी रिचर्ड्स ने सीबीएस न्यूज़ को बताया, "जब मैं पहुंचा, तो महिला बाहर मेरा इंतजार कर रही थी, और मैं अंदर बेडरूम में गया जहां सांप था, और उसने नीचे एक तौलिया के साथ दरवाजा बंद कर रखा था, ताकि वह बाहर न निकल सके, मैंने धक्का दिया. दरवाजा खुला, और वह बिस्तर में लेटा हुआ मुझे देख रहा था''.

ज़ाचेरीज़ स्नेक एंड रेप्टाइल रिलोकेशन ने महिला के बिस्तर पर फैले 6 फुट पूर्वी भूरे सांप की तस्वीरें भी पोस्ट कीं. फेसबुक पोस्ट में लिखा है, ''आज रात बिस्तर को ध्यान से देखें! यह पूर्वी भूरा सांप सुरक्षित रूप से स्थानांतरित हो गया.'' 

Advertisement

रिचर्ड्स ने कहा कि गर्मी से बचने के लिए सांप खुले दरवाजे से आया था. इसे पकड़ने के बाद, वह सांप को पास की झाड़ियों में ले गया, जहां उसने उसे अन्य घरों से सुरक्षित दूरी पर गिरा दिया.

Advertisement

आगे रिचर्ड्स ने कहा, ''सांप शायद आश्रय लेने के लिए खुले दरवाजे से अंदर आया होगा क्योंकि उस दिन बाहर काफी गर्मी थी, या उसे बस सोने के लिए एक अच्छा आरामदायक बिस्तर चाहिए था. अगर आप एक सांप देखते हैं, तो आप उसे अकेला छोड़ दें, इससे पीछे हटें और जहां संभव हो और ऐसा करना सुरक्षित हो, उसे एक कमरे में सीमित कर दें क्योंकि इससे हमें खोजने में आसानी होती है." 

Advertisement

सांप पकड़ने वाले ने दूसरों को सलाह दी कि वे महिला की तरह ही कदम उठाएं, अगर उन्हें अपने घर में सांप मिल जाए.

Advertisement

ईस्टर्न ब्राउन स्नेक ऑस्ट्रेलिया के दूसरे सबसे जहरीले लैंड स्नेक हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न की ऑस्ट्रेलियन वेनम रिसर्च यूनिट के आंकड़ों के अनुसार, उनके पास दुनिया भर में सभी भूमि सांपों का दूसरा सबसे जहरीला जहर है. उनके जहर में एक शक्तिशाली न्यूरोटॉक्सिन होता है, जो धीरे-धीरे पीड़ित के दिल, फेफड़ों और डायाफ्राम में नसों को पंगु बना देता है, जिससे अंततः घुटन होती है.

क्वींसलैंड में पर्यावरण और विज्ञान विभाग के अनुसार, प्रजाति दिन के दौरान सबसे अधिक सक्रिय होती है और उकसाए जाने पर काट सकती है.

Featured Video Of The Day
Wolf Attack in UP: 4 भेड़िए पकड़े गए, बाकी कब शिकंजे में आएंगे? | Bahraich | NDTV India