बिना ट्रेनिंग के एक्यूपंक्चर एक्सपर्ट बन बैठी महिला, नहीं काम आई ऑनलाइन ट्रेनिंग, गलत ट्रीटमेंट के कारण गई मरीज की जान

ट्रीटमेंट के बाद ली की तबीयत और बिगड़ गई जिसके बाद शख्स की मौत हो गई. खास बात यह है कि ट्रीटमेंट देने वाली महिला के पास कोई वैलिड सर्टिफिकेट नहीं था.

Advertisement
Read Time: 2 mins

किसी भी बीमारी से उबरने के लिए हम और आप डॉक्टर की मदद लेते हैं. डॉक्टरों के पास बीमारियों को ठीक करने की विशेषज्ञता होती है. इस वजह से तबीयत खराब होते ही हम सीधा उन्हीं के पास पहुंचते हैं इस विश्वास और उम्मीद के साथ की इलाज मिलते ही हम ठीक हो जाएंगे. हालांकि ली नाम के एक चाइनीज शख्स के साथ इसके ठीक विपरीत हो गया. तबीयत खराब होने पर ली एक्यूपंचर ट्रीटमेंट (Acupuncture treatment) लेने के लिए अपने गांव की एक महिला वांग के पास पहुंचे. ट्रीटमेंट के बाद ली की तबीयत और बिगड़ गई जिसके बाद शख्स की मौत हो गई. खास बात यह है कि ट्रीटमेंट देने वाली महिला के पास कोई वैलिड सर्टिफिकेट नहीं था. ऑनलाइन माध्यम से उसने एक्यूपंचर सीखा था.

गलत इलाज के चलते गई मरीज की जान

साउथ इस्टर्न चाइना की एक महिला ने ऑनलाइन वीडियोज के माध्यम से एक्यूपंक्चर स्किल्स सीखा था. पिछले साल जून में यांग ने ली नाम के शख्स को एक्यूपंचर ट्रीटमेंट दिया था. ट्रीटमेंट के आखिरी दौर में गलत ट्रीटमेंट की वजह से ली को हार्ट अटैक आया जिससे उसकी मौत हो गई थी. मृतक के परिवार को मुआवजा देने के बाद यांग को अब 18 महीने जेल की सजा सुनाई गई है. जियांगसू ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन से बात करने वाले बाओयिंग काउंटी के पीपुल्स प्रोक्यूरेट्रेट के प्रथम अभियोजन विभाग के सहायक अभियोजक झू युटिंग के अनुसार, वांग मरीज को उठाकर इधर-उधर घुमाने की कोशिश कर रही थी तभी वह गिर गया और उसकी मौत हो गई.

क्या होता है एक्यूपंक्चर?

एक्यूपंक्चर एक ट्रेडिशनल चाइनीज चिकित्सा पद्धति है जिसमें सुइयां चुभाकर शरीर में एनर्जी फ्लो को ठीक किया जाता है. इसमें शरीर के मेरिडियन या ऊर्जा चैनलों के आसपास महत्वपूर्ण प्वाइंट्स पर सुइयां डाली जाती है. मुख्य रूप से शरीर के अलग-अलग हिस्से में होने वाले दर्द को ठीक करने के लिए और ऊर्जा के प्रवाह यानि ची को संतुलित करने के लिए यह उपचार किया जाता है.

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Modi 3.0 100 Days: बचपन की वो घटना जिसने प्रधानमंत्री मोदी को विकसित भारत बनाने की प्रेरणा दी