मोबाइल न हो तो बच्चों की क्रिएटिविटी को लग जाते हैं पंख, ये वीडियो है सबूत

कभी इंटरनेट न हो या मोबाइल डेटा उपलब्ध न हो तो बच्चे क्या करेंगे. ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसमें कुछ बच्चों ने अपनी क्रिएटिविटी से ऐसा गेम तैयार किया कि देखने वाले उनकी तारीफ करते नहीं थक रहे.

Advertisement
Read Time: 11 mins

इंटरनेट से बच्चों ने उनकी फिजिकल एक्टिविटी का वक्त छीन लिया है. अब सारी एक्टिविटी मोबाइल की स्क्रीन पर ऑनलाइन गेम खेलते हुए होती है. और, सारी क्रिएटिविटी भी इंटरनेट और स्क्रीन के आसपास पूरी हो जाती है. ऐसे में कभी इंटरनेट न हो या मोबाइल डेटा उपलब्ध न हो तो बच्चे क्या करेंगे. शायद उनकी क्रिएटिविटी और कुछ नया करने की कोशिश साफ नजर आए. कोशिश भी ऐसी हो जो आपको हैरान कर जाए. ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ बच्चों ने अपनी क्रिएटिविटी से ऐसा गेम तैयार किया कि देखने वाले उनकी तारीफ करते नहीं थक रहे.

जब न हो इंटरनेट

इस वायरल वीडियो में बच्चे एक खेल खेलते नजर आ रहे हैं. एक बच्चा खड़ा दिखाई दे रहा है जिसके हाथ में एक सॉफ्ट हैमर यानि हथौड़ा है. कुछ बच्चे टेबल के नीचे छिपे हैं. टेबल पर एक हरा कपड़ा बिछा है जिसमें कुछ होल्स हैं. जहां से निकलने की जगह भी दिखाई दे रही है. अचानक एक बच्चा हाथ बाहर निकालकर क्लू देता है और बाकी बच्चे कपड़े पर दिखाई दे रहे होल्स से एक एक कर बाहर आने लगते हैं. हैमर लिए खड़ा बच्चा बाकी बच्चों को मारने की कोशिश करता है. टेबल के नीचे बैठे चार बच्चे एक एक कर बाहर आते हैं और हैमर पड़ने से पहले ही वापस लौट जाते हैं. बच्चों की क्रिएटिविटी का लेवल ये है कि इस खेल के लिए उन्होंने पूरा एक टेबल तैयार किया और एक ऐसी हैमर भी जो दिखने में बड़ी हो लेकिन चोट न पहुंचाएं. इस वीडियो को शेयर किया है. Figen Sezgin नाम के ट्विटर हैंडल से ये वीडियो शेयर हुआ है. जिसका कैप्शन भी यही है. किड्स विदाउट इंटरनेट. यानि जब बच्चों के पास इंटरनेट न हो.

किस गेम से लिया मोटिवेशन

ऐसा गेम आपने अपनी मोबाइल स्क्रीन पर भी देखा होगा या प्ले एरियाज में भी ये गेम खेला होगा. इस गेम का नाम है whac a mole. इस गेम में एक-एक कर मोल्स जमीन से बाहर निकलते हैं. हैमर पकड़े लोगों को मोल पर चोट करनी रहती है. जितने मोल्स को चोट पड़ती है जीत के लिए उतने ही प्वाइंट्स मिलते हैं. वायरल वीडियो में बच्चों ने इसी गेम की तर्ज पर अपना खेल तैयार किया है. बस मोल्स की जगह बच्चों के सिर हैं. 

Advertisement

Featured Video Of The Day
Agniveer Scheme | सरकार अग्निवीर को लेकर सारे हालात से वाकिफ़ : BD Mishra | NDTV India