इंसानों से कम कीमती नहीं है पेड़, सूखते पेड़ों को बचाने के लिए लगा दी गई ड्रिप

हाल ही इंस्टाग्राम पर पेड़ों ग्लूकोज की ड्रिप लगाए जाने का एक वीडियो शेयर किया गया है. लोगों ने इस पहल की जमकर तारीफ की है.

विज्ञापन
Read Time: 15 mins
पेड़ों को चढ़ती पानी की ड्रिप.

Korean Tree On Life Support: पेड़ों के बगैर इंसान की जिंदगी की कल्पना नहीं की जा सकती है, ये सच है, लेकिन पेड़ों की जान की कीमत इंसानों की जान से कम नहीं है, ये भी अब लोगों को समझ में आने लगा है. हाल ही इंस्टाग्राम पर पेड़ों ग्लूकोज की ड्रिप लगाए जाने का एक वीडियो शेयर किया गया है. लोगों ने इस पहल की जमकर तारीफ की है. Gauravkorea नाम के अकाउंट से इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए वीडियो का कैप्शन है, 'पेड़ों को लगे ग्लूकोज'.

यहां देखें वीडियो

पेड़ों को लगाई गई ग्लूकोज़ की ड्रिप 

वीडियो के साथ दिए गए वॉयस ओवर में बताया गया है कि, कोरिया में पेड़ों को बचाने के लिए अलग ही टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है. सड़क के किनारे लगाए गए पेड़ जंगलों से लाकर लगाए गए हैं. उन्हें बचाने के लिए मरीजों को ग्लूकोज चढ़ाने की तर्ज पर न्यूट्रिशन दिया जा रहा है. पेड़ के तने पर एक बैग लटकाया गया है और उससे जुड़ी ड्रिप पेड़ की जड़ में लगाया गया है. हालांकि, पेड़ों पर एक भी पत्तियां नहीं हैं और वे सूखी हुई हैं. कोरिया में पेड़ों की सुरक्षा के लिए यह तकनीक अपनाई जाती है. वहां स्प्रिंकल से पेड़ों को पानी देने की जगह न्यूट्रीशंस से भरपूर लिक्विड देने के लिए यह तरीका अपनाया जाता है. वहां के कई शहरों में सड़क के किनारे और पार्कों में यह व्यवस्था देखी जा सकती है.

Advertisement

नेटिजन्स कर रहे हैं तारीफ 

इस वीडियो को अब तक दस हजार से ज्यादा लोगों ने पसंद किया है. लोगों ने पेड़ों की देखभाल किए जाने की तारीफ करते हुए कहा है, हर जगह पेड़ों पर इतना ही ध्यान दिए जाने की जरूरत है. एक यूजर ने कहा, 'भारत में भी सरकार को ऐसी पहल करनी चाहिए.' एक अन्य यूजर ने कहा, 'बहूत खूब जिसने भी पेड़ों के लिए ये सोचा.'

Advertisement


ये भी देखें- 'द आर्चीज़' स्टार्स ख़ुशी कपूर और वेदांग रैना एक साथ हुए स्पॉट

Featured Video Of The Day
Samarth Survey: दिव्यांग लोगों के मुद्दों पर प्रकाश डालना