शीहाबुद्दीन की मुर्गियां हरी ज़रदी वाले अंडे देती हैं? इसके कारण जानकर हैरान हो रहे हैं लोग

अब आप सोच रहे होंगे कि अब तक तो मुर्गियां जो अंडे देती थीं उसकी ज़रदी तो पीले रंग की होती है, फिर ये हरे रंग का क्या फंडा है? दरअसल, केरल के एक गांव में मुर्गियां हरी ज़रदी वाले अंडे देती हैं. सोशल मीडिया पर इसके कई वीडियो वायरल हो रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 19 mins

पहले मुर्गी आई या अंडा? अगर ये सवाल आपसे पूछा जाए तो आपके पास इसका जवाब नहीं होगा. दरअसल, जब से इस दुनिया की शुरुआत हुई है लोग यही सवाल पूछ रहे हैं. अभी दुनिया इस सवाल का जवाब तो खोज भी नहीं पाई और अब एक और बड़ा सवाल कि क्या मुर्गी हरे अंडे दे सकती हैं? अब आप सोच रहे होंगे कि अब तक तो मुर्गियां जो अंडे देती थीं उसकी ज़रदी तो पीले रंग की होती है, फिर ये हरे रंग का क्या फंडा है? History के अनुसार, केरल के एक गांव में मुर्गियां हरी ज़रदी वाले अंडे देती हैं. सोशल मीडिया पर इसके कई वीडियो वायरल हो रहे हैं. हालांकि, ये ख़बर बहुत ही पुरानी है, मगर अभी भी लोगों के मन में ये सवाल उठ रहे हैं कि आख़िर एक मुर्गी हरे रंग की ज़रदी वाले अंडे कैसे दे सकती है?

Social Media पर यह मामला आने के बाद केरल के वेटरीनरी एंड एनिमल साइंसेज यूनिवर्सिटी (KVASU) ने अपनी शोध में बताया कि इन मुर्गियों को कुछ खास तरह का खाना खिलाया गया था, जिसकी वजह से इन अंडों की जर्दी हरे रंग की है. वैज्ञानिकों का मानना है कि हो सकता है कि मुर्गियों को ज़्यादातर हरी सब्जियां या पत्ते खिलाए जाते होंगे. इसी कारण से अंडों की जरदी हरे रंग की होती है.

इस मामले पर शीहाबुद्दीन बताते हैं कि इन मुर्गियों को कुछ खास नहीं खिलाते हैं. इन मुर्गियों को वो पौधों के हरे पत्ते, केले के हरे पत्‍ते, हल्‍दी और पालक खिलाते हैं. इसके अलावा चावल, गेहूं और नारियल का पल्‍प भी खिलाते हैं.

Advertisement

सोशल मीडिया पर यह सवाल अभी भी लोगों के जेहन में है. लोग जानना चाहते हैं कि इस अंडे का स्वाद कैसा है? क्या ये आम अंडों जैसे हैं? इस पर शीहाबुद्दीन बताते हैं कि स्वाद में बिल्कुल दोनों अंडे सामान्य हैं. रंग के कारण स्वाद में कोई बदलाव नहीं है. 

Advertisement

एक और अहम सवाल ये है कि ये ज़रदी के रंग कैसे होते हैं. कभी पीले हो जाते हैं तो कभी नारंगी तो कभी लाल तो कभी हरे. दरअसल, केरोटेनॉइड्स (Carotenoids) के कारण ये संभव होता है. मतलब मुर्गियों के खुराक के ऊपर निर्भर करता है कि ज़रदी के रंग कैसे होंगे. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bihar: Nawada की घटना को लेकर Jitan Ram Manjhi और Tejashwi Yadav क्यों हैं आमने-सामने?