VIDEO: क्या है एग्जाम के ठीक पहले रिवीजन की निंजा टेक्निक, बच्चे की मासूमियत ने जीता सबका दिल

इस वीडियो में एक छोटा से बच्चा किताब में लिखी इबारत को याद करने के लिए कुछ ऐसा कर रहा है, जिसे देखकर आप भी मुस्कुराए बिना नहीं रह सकेंगे.

Advertisement
Read Time: 10 mins

बच्चों की मासूमियत कमाल होती है. इसी मासूमियत में बच्चे कभी-कभी कुछ ऐसा करते हैं, जिसे देखकर किसी के भी मुंह पर एक प्यारी से मुस्कान आ जाए. ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों इंटरनेट पर खूब वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक छोटा से बच्चा किताब में लिखी इबारत को याद करने के लिए कुछ ऐसा कर रहा है, जिसे देखकर आप भी मुस्कुराए बिना नहीं रह सकेंगे. इस वीडियो को ट्विटर पर आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने शेयर किया है. वीडियो को देखकर लोग न केवल मुस्कुरा रहे हैं, बल्कि बच्चे की इसे अनोखी टेक्निक पर जमकर कमेंट भी कर रहे हैं.

यहां देखिए वीडियो 

मासूमियत से भरा अंदाज

स्कूल टाइम में एक्जाम का टेंशन भला किसे नहीं रहता. इतिहास, भूगोल, विज्ञान, गणित और न जाने कौन-कौन से विषय. छोटे से बच्चे बेचारे इतनी सारी बातों को अपने दिमाग में रखें कैसे, लेकिन वीडियो में दिखाई दे रहे बच्चे ने शायद इस समस्या का हल खोज लिया है. यह बच्चा अपनी किताब का एक-एक पन्ना खोल रहा है और उसका अंदाज कुछ ऐसा है, मानों किताब में लिखे शब्दों को समेटकर अपने दिमाग में भरने की कोशिश कर रहा हो. हर एक पन्ने पर लिखी इबारत के लिए बच्चा बकायदा दोनों हथेलियों से शब्दों को समेटने की कोशिश करता है और हाथों को अपने माथे तक लेकर आता है. 

मुंबई पुलिस ने वर्दी पहन हथियार की जगह उठाया बाजा, 'या मुस्तफा' सॉन्ग पर दी धमाकेदार परफॉर्मेंस

यूजर्स बोले- 'हमें भी सीखना पड़ेगा ये अनोखा तरीका'

अवनीश शरण ने इस वीडियो को कैप्शन दिया है- Quick revision just before Exams, यानि परीक्षा के ठीक पहले किया जाने वाला फटाफट रिवीजन. मासूमियत से भरा बच्चे का ये अंदाज लोगों को बहुत ही पसंद आ रहा है. इस बच्चे को देखकर किसी को अपना बचपन याद आ रहा है, तो कोई मजाक में लिख रहा है कि, 'यह बच्चा कोई जादू-टोना तो नहीं जानता.' कुछ लोगों ने कमेंट किया है कि उन्हें भी ये तरीका सीखना पड़ेगा, वरना नैया पार नहीं होगी. कुछ तो इसे याद करने की निंजा टेक्निक कह रहे हैं. वीडियो को ट्विटर पर अब तक हजारों लोग देख चुके हैं.

Advertisement

मुंबई में स्पॉट हुईं कियारा आडवाणी, जान्हवी और बहन खुशी, दिखा खास अंदाज

Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: PM Modi ने Mumbai दौरे में Congress पर लगाए बड़े आरोप!