हर रोज अपडेट होती टेक्नोलॉजी के दौर में इंटरनेट (internet) पर वर्चुअल अवतार (Virtual avatars) छाए हुए हैं. कई बार तो इंसान और इनके बीच अंतर करना भी मुश्किल हो जाता है. धीरे-धीरे ये वर्जुअल यानी आभासी लोग सोशल मीडिया पर काफी पॉपुलर हो रहे हैं. इन्हें मेटा इन्फ्लुएंसर या वर्चुअल इन्फ्लुएंसर कहा जाता है. अब, भारत भी इस खेल में शामिल हो गया है. भारत को भी अपना पहला मेटा इन्फ्लुएंसर मिल गया है, जिनका नाम कायरा (virtually influencer called Kyra) है. निर्माता के अनुसार, कायरा 21 साल की हैं. वह लगभग 100,000 फॉलोअर्स के साथ इंस्टाग्राम पर बहुत लोकप्रिय हो गई है.
Kyra को TopSocial India द्वारा बनाया गया है, जो एक इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग प्लेटफॉर्म है. उसे जनवरी में लॉन्च किया गया था और इसे टॉप सोशल इंडिया (Top Social India) के बिजनेस हेड हिमांशु गोयल (Himanshu Goel) ने बनाया है. कायरा के बायो में उन्हें 'ड्रीम चेज़र (ream chaser), मॉडल (model) और ट्रैवलर' (traveller) बताया गया है.
यहां देखें वीडियो
वर्चुअल इन्फ्लुएंसर के सोशल मीडिया (social media) फीड में उसे योग (yoga) करते, समंदर किनारे मौज-मस्ती करते और हेरिटेज प्लेसेस (heritage sites) के सामने पोज देते हुए दिखाया गया है. कायरा ने एक फैशन शूट (fashion shoot) भी किया है. गोयल के लिंक्डइन पोस्ट (LinkedIn post) के अनुसार, कायरा ने एक मेटावर्स फैशन वीक (metaverse fashion week) में भी भाग लिया, जिसमें एस्टी लॉडर (Estee Lauder), टॉमी हिलफिगर (Tommy Hilfiger) और डोल्से एंड गब्बाना ( Dolce & Gabbana) जैसे बड़े ग्लोबल (global) नाम शामिल हुए.
कायरा की पूल में चिल करते या समंदर किनारे मस्ती करते या जयपुर के प्रसिद्ध हवा महल (Jaipur's famous Hawa Mahal) के सामने एक फोटोशूट के दृश्यों ने इंटरनेट यूजर्स को हैरान कर दिया है, जबकि कुछ को यह विश्वास करना मुश्किल लगता है कि वह वास्तविक नहीं है. वहीं कुछ इस मेटा इन्फ्लुएंसर को लेकर मजाक करते भी दिखे.
देखें वीडियो- शिल्पा शेट्टी ने फैंस के साथ मनाया जन्मदिन