ऐसे बनाए जाते हैं Pop Pop पटाखे, मेकिंग वीडियो देख नेटिजन्स बोले- ये तो बड़ा रिस्की है

Pop pop पटाखे की फैक्ट्री का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें इसे बनाने का पूरा प्रोसेस दिखाया गया है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
क्या आप जानते हैं कैसे बनते हैं पॉप-पॉप पटाखे, वायरल हुआ वीडियो.

इस दिवाली में दिल्ली एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में बढ़ते पॉल्यूशन की वजह से पटाखों की बिक्री और उन्हें जलाने पर कई तरह के बैन लगे. लिहाजा कुछ ऐसे पटाखे मार्केट में नजर आए, जिनसे धुएं और पॉल्यूशन की चिंता नहीं होती. ऐसा ही एक पटाखा है Pop pop, जो आमतौर पर छोटे बच्चों के लिए बनाया गया है. हालांकि, हर उम्र के लोग दिवाली पर इसे मजे से फोड़ते नजर आते हैं, लेकिन क्या आप जानते है कि इस पॉप-पॉप पटाखे को बनाया कैसे जाता है. Pop pop पटाखे की फैक्ट्री का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें इसे बनाने का पूरा प्रोसेस दिखाया गया है.

ऐसे बनते हैं पॉप-पॉप पटाखे

ys_gyan नाम के अकाउंट से इंस्टाग्राम पर शेयर हुए इस वीडियो में पटाखे बनाने की फैक्ट्री में Pop pop पटाखे को बनाते हुए दिखाया गया है. वीडियो में देखा जा सकता है कि, इस पटाखे को बनाने के लिए सबसे पहले मार्बल के छोटे-छोटे टुकड़ों को मशीन में डालकर धोकर साफ किया जाता है और फिर दूसरे मशीन की मदद से इसे सुखाया जाता है. इसके बाद एक मशीन में मार्बल पर सिल्वर फल्मिनेट लगाया जाता है. सिल्वर फल्मिनेट की वजह से ही ये पटाखा धमाके के साथ फटता है. आखिर में मशीन इन मार्बल के टुकड़ों को रंगीन कागजों में लपेट कर पैक कर देती है और फिर डिब्बों में भरकर इन्हें बाजार में बेचने के लिए भेज दिया जाता है.

यहां देखें वीडियो

Advertisement

लोगों ने जताई चिंता

वीडियो को सोशल मीडिया पर काफी पसंद किया जा रहा है, इस पर करीब 90 हजार लाइक्स आ चुके हैं. इस वीडियो पर कमेंट करते हुए एक यूजर ने लिखा, 'सबसे जोखिम भरा, अगर हाथ में सावधानी से नहीं पकड़ेंगे, तो आप अपने हाथों और हर चीज को नुकसान पहुंचाएंगे.' दूसरे ने लिखा, 'लहसुन बम कहते हैं हम इसे.' तीसरे ने लिखा, 'इस बार दिवाली पर बस यही जला पाए.'

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: गरीबों की दुहाई देने वाला 'भोले बाबा' कैसे बन गया 5 Star आश्रमों का मालिक?