सॉफ्ट ड्रिंक के एल्युमिनियम वाले कैन में प्लास्टिक की परत देख यूजर्स हैरान, वायरल Video में ऐसा क्या है?

इन कोल्ड ड्रिंक्स को धड़ल्ले से पीने वाले बहुत से लोग मेटल से बने कैन के अंदर छिपी हुई चीजों के बारे में नहीं जानते हैं. एक इंस्टाग्राम इंफ्लुएंसर ने एक वीडियो पोस्ट कर इसका राज खोला है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

बढ़ती गर्मी में कोल्ड और सॉफ्ट ड्रिंक के दीवानों की संख्या बढ़ जाती है. बड़े-बुजुर्गों, डॉक्टरों और एक्सपर्ट की सलाह के बावजूद लोग इसे पीना नहीं छोड़ते. हालांकि, ज्यादातर लोग इस कोल्ड ड्रिंक्स के बोतल या कैन की सुरक्षा के बारे में नहीं जान पाते. इन कोल्ड ड्रिंक्स को धड़ल्ले से पीने वाले बहुत से लोग मेटल से बने कैन के अंदर छिपी हुई चीजों के बारे में नहीं जानते हैं. एक इंस्टाग्राम इंफ्लुएंसर ने एक वीडियो पोस्ट कर इसका राज खोला है.

दशकों से जारी है कैन के अंदर प्लास्टिक कोटिंग

योग और न्यूट्रीशन ट्रेनर आदित्य नटराज ने इंस्टाग्राम पर स्टील और एल्यूमीनियम से बने सॉफ्ट ड्रिंक कैन के अंदर छिपे प्लास्टिक कोटिंग का खुलासा करते हुए एक वीडियो पोस्ट किया है. वीडियो वायरल होने के बाद यूजर्स ने इस पर हैरानी जताई है. हालांकि, यह व्यवस्था दशकों से चली आ रही है, लेकिन इन ड्रिंक्स को पीने वाले लोग इससे वाकिफ नहीं थे.

वायरल वीडियो में क्या-क्या दिखता है?

वीडियो में आदित्य नटराज कोक कैन के बाहरी पेंट को हटाने के लिए पहले सैंडपेपर का इस्तेमाल करते हैं. बाद में इसको हेवी-ड्यूटी ड्रेन क्लीनर वाले बीकर के अंदर डालते दिखते हैं. कुछ मिनटों के बाद यह कैन पूरी तरह घुल जाता है. मैटल भी गायब हो जाता है. जब कैन को कंटेनर से बाहर निकाला जाता है, तो पीछे छोड़ी गई पारदर्शी प्लास्टिक कोटिंग देखा जा सकता है.

देखें Video:
 

कोल्ड ड्रिंक के शुगर और कैन के माइक्रोप्लास्टिक्स को मिलने से रोकने का इंतजाम

आदित्य नटराज ने अपने इस एक्सपेरिमेंट का एक वीडियो पोस्ट किया और उसके साथ लिखा, ''कोक और बाकी कोल्ड ड्रिंक के कैन में सामान्य रूप से प्लास्टिक की एक पतली परत होती है. यह कैन को अंदर के कोल्ड ड्रिंक से दूर करती है. कैन में प्लास्टिक की परत इन ड्रिंक में अत्यधिक मात्रा में शुगर और कैन रिसने वाले माइक्रोप्लास्टिक्स और दूसरे जहरीले पदार्थ को मिलने से रोकते हैं.''

आदित्य नटराज ने बताया साइंटिफिक लॉजिक

आदित्य नटराज ने इसके पीछे के साइंटिफिक लॉजिक के बारे में भी बताया है. उन्होंने लिखा, ''कोल्ड ड्रिंक के कैन एल्यूमीनियम मिले मेटल से बने होते हैं और यहां का ड्रेन क्लीनर NaOH (सोडियम हाइड्रॉक्साइड) का घोल है. ये दोनों आपस में केमिकल रिएक्शन करते हैं. इससे बहुत अधिक गर्मी पैदा होती है. ड्रेन क्लीनर (NaOH) केवल एल्युमीनियम पर प्रतिक्रिया करता है और उसे घोलता है. यह प्लास्टिक की परत के साथ रिएक्शन नहीं करता है. यही कारण है कि NaOH को आमतौर पर प्लास्टिक के कैन में स्टोर किया जाता है.''

खासकर, एसिडिक ड्रिंक्स को एल्यूमीनियम से मिलने रोकने और केमिकल रिएक्शन से बचाने के लिए कैन को अंदर से प्लास्टिक कोटेड किया जाता है. साइंटिस्ट और सॉफ्ट ड्रिंक इंडस्ट्री के लोग इससे वाकिफ हैं, लेकिन आम लोगों को अब इसके बारे में पता चल रहा है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Pager Blast in Lebanon: लेबनान में 1000 लोगों को घायल करने वाले ब्लास्ट के पीछे कौन?
Topics mentioned in this article