महिला के अंतिम संस्कार पर परिवार ने हंसते हुए खिंचवाई फोटो, लोगों ने दिए ऐसे रिएक्शन

फोटो ने सोशल मीडिया पर चर्चा शुरु कर दी, जिसमें केरल के मंत्री वी सिनवनकुट्टी भी शामिल हुए.

Advertisement
Read Time: 24 mins

केरल (Kerala) में एक अंतिम संस्कार के समय क्लिक की गई एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. तस्वीर में परिवार के सदस्य ताबूत के चारों ओर हंसते हुए पोज देते नजर आ रहे हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, तस्वीर पठानथिट्टा जिले के मालापल्ली गांव की है जहां पिछले हफ्ते 95 वर्षीय मरियम्मा का अंतिम संस्कार किया गया था. 17 अगस्त को उनकी मृत्यु हो गई. परिवार के कम से कम 40 सदस्य मुस्कुराते हुए दिखाई दे हैं क्योंकि वे "फैमिली फोटो" के लिए अंतिम संस्कार के ताबूत के पास इकट्ठे हैं. फोटो ने सोशल मीडिया पर चर्चा शुरु कर दी, जिसमें केरल के मंत्री वी सिनवनकुट्टी भी शामिल हुए.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि मरियम्मा अपनी उम्र और स्वास्थ्य के कारण एक साल तक बिस्तर पर पड़ी रहीं, जो पिछले कुछ हफ्तों में ज्यादा बिगड़ गई थी. आउटलेट ने आगे कहा कि उनके 9 बच्चे और 19 पोते-पोतियां हैं, जो दुनिया भर में फैले हुए हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर घर पर ही थे.

उनके एक रिश्तेदार ने मातृभूमि को बताया कि परिवार का इरादा तस्वीर वायरल करना नहीं था. रिश्तेदार, बाबू उम्मान ने कहा कि मरियम्मा 95 साल तक खुशी से रहीं और अपने सभी बच्चों और पोते-पोतियों से प्यार करती थीं. उन्होंने आगे कहा कि फोटो उन पलों को याद करने के लिए लिया गया था, जो परिवार ने उनके साथ बिताए थे.

Advertisement

आउटलेट ने आगे कहा, कि अंतिम संस्कार की प्रार्थना के तुरंत बाद शुक्रवार को लगभग 2.15 बजे यह तस्वीर ली गई थी. परिवार की इच्छा थी कि वह फोटो खींचकर सेव कर ले.

Advertisement

परिवार के एक अन्य सदस्य ने मातृभूमि को बताया, "जो लोग तस्वीर को स्वीकार नहीं कर सकते, वो वो हैं जिन्होंने मौत के बाद केवल आंसू देखे हैं. विलाप करने के बजाय, मृतकों को मौज-मस्ती से विदा करना चाहिए. हमने भी ऐसा ही किया है." उन्हें किसी से भी कोई शिकायत नहीं है.

Advertisement

केरल के शिक्षा मंत्री वी शिवनकुट्टी ने परिवार के पक्ष में बात की. उन्होंने फेसबुक पर कहा, "मृत्यु दर्दनाक है. लेकिन यह भी एक विदाई है. खुशी से जीने वालों को एक मुस्कुराहट वाली विदाई देने से ज्यादा खुशी की बात क्या हो सकती है? इस तस्वीर को नकारात्मक टिप्पणियों की जरूरत नहीं है."

Advertisement

फेसबुक पर कुछ यूजर्स ने खुश होकर से पोज देने के लिए परिवार की आलोचना की, जबकि अन्य ने उनका बचाव करते हुए कहा कि फोटो में कुछ भी गलत नहीं है.

मुंबई में गणेश उत्सव को लेकर उत्साह, 12 हजार के करीब सार्वजनिक गणेश मंडल में चल रही है तैयारी

Featured Video Of The Day
Ganpati Visarjan Mumbai: गणपति विसर्जन के लिए BMC की क्या हैं खास तैयारियां?