यूपी की महिला ने सबसे लंबे बालों के लिए जीता खिताब, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया नाम, लंबाई जान हो जाएंगे हैरान

स्मिता ने बताया, "भारतीय संस्कृति में पारंपरिक रूप से देवी-देवताओं के बाल बहुत लंबे होते थे. हमारे समाज में बाल कटवाना अशुभ माना जाता है, इसीलिए महिलाएं बाल बढ़ाती थीं."

Advertisement
Read Time: 11 mins

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की रहने वाली 46 वर्षीय स्मिता श्रीवास्तव (Smita Srivastava) ने जीवित व्यक्ति के सबसे लंबे बालों का खिताब गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) में अपने नाम कर सुर्खियां बटोरी हैं. वो अपने बाल 14 साल की उम्र से बढ़ा रही हैं और तब से उनकी लंबाई 7 फीट और 9 इंच तक पहुंच गई है. 

स्मिता ने बताया, "भारतीय संस्कृति में पारंपरिक रूप से देवी-देवताओं के बाल बहुत लंबे होते थे. हमारे समाज में बाल कटवाना अशुभ माना जाता है, इसीलिए महिलाएं बाल बढ़ाती थीं." "लंबे बाल महिलाओं की सुंदरता को बढ़ाते हैं."

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुताबिक, स्मिता आमतौर पर हफ्ते में दो बार अपने बाल धोती हैं. धोने, सुखाने, सुलझाने और स्टाइलिंग सहित पूरी प्रक्रिया में हर बार तीन घंटे तक का समय लगता है. वह इसे धोने में 30-45 मिनट लगाती है, फिर इसे सुलझाने के लिए अपने हाथों का उपयोग करने से पहले इसे तौलिए से सुखाती है, जिसे करने में आमतौर पर दो घंटे लगते हैं.

स्मिता ने कहा, "मैं नीचे एक चादर बिछाती हूं, जिस पर मैं अपने बिस्तर पर खड़े होकर अपने बाल सुलझाती हूं."

एक बार जब उसके बाल सुलझ जाते हैं और पूरी तरह सूख जाते हैं, तो वह उन्हें गूंथने या जूड़ा बनाने से पहले उनमें कंघी करती हैं.

स्मिता ने खुलासा किया, कि जब भी वह खुले बालों के साथ बाहर निकलती हैं, तो देखने वाले हैरान रह जाते हैं. वह नोट करती है कि लोगों को इतने लंबे बालों के अस्तित्व को समझना मुश्किल लगता है, वह वर्षों से बनाए रखी गई असाधारण लंबाई पर हैरानी ज़ाहिर करती है.

Advertisement

"लोग मेरे पास आते हैं, मेरे बालों को छूते हैं, तस्वीरें लेते हैं और मेरे साथ सेल्फी लेते हैं, और वे अक्सर मेरे द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों के बारे में पूछते हैं, क्योंकि मेरे बाल सुंदर हैं.

"मैं उन्हें बताती हूं कि मैं अपने बालों पर क्या लगाती हूं, और वे स्वस्थ बाल पाने के लिए ऐसा ही करने का अपना इरादा ज़ाहिर करते हैं."

स्मिता अब इस गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स खिताब को पाकर बहुत खुश हैं, जिसके बारे में उनका कहना है कि वह इसके बारे में सपने देखा करती थीं.

उसने GWR को बताया, "भगवान ने मेरी प्रार्थनाओं का जवाब दिया." 

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024: आज Jammu Kashmir से लेकर Haryana तक PM Modi ने किया चुनाव प्रचार