Advertisement

मगरमच्छ के पेट से निकले 70 सिक्के, डॉक्टरों ने बताई ये वजह, जान उड़ जाएंगे होश

पशु चिकित्सक डॉ. क्रिस्टीना प्लॉग का मानना है कि इन सिक्कों को शायद विजिटर्स ने मगरमच्छ के आवास में फेंका था.

Advertisement
Read Time: 2 mins
मगरमच्छ के पेट से बाहर निकाले गए सिक्के

हेनरी डोरली चिड़ियाघर और एक्वेरियम के एक मगरमच्छ (Alligator) के साथ एक गंभीर और अजीबोगरीब घटना घटी. 36 वर्षीय मगरमच्छ थिबोडॉक्स को पिछले सप्ताह एक इमरजेंसी मेडिकल प्रोसेस से गुजरना पड़ा. मगरमच्छ को मेडिकली ट्रीट कर उसके पेट के अंदर से सिक्कों को बाहर निकाला गया. इस मगरमच्छ के अंदर एक-दो नहीं बल्कि कुल 70 सिक्के मिले. चिड़ियाघर के अधिकारियों ने नियमित जांच के दौरान धातु के ढेर की खोज की. शुक्र है, सभी सिक्के सफलतापूर्वक हटा दिए गए, जिससे थिबोडॉक्स संभावित नुकसान से बच गया. पशु चिकित्सक डॉ. क्रिस्टीना प्लॉग का मानना है कि इन सिक्कों को शायद विजिटर्स ने मगरमच्छ के आवास में फेंका था.

ओमाहा के हेनरी डोरली चिड़ियाघर और एक्वेरियम में एक सहयोगी पशुचिकित्सक क्रिस्टीना प्लॉग, डीवीएम, जिन्होंने इस प्रक्रिया का नेतृत्व किया, ने कहा, "उनके प्रशिक्षण की मदद से, थिबोडॉक्स को एनेस्थेटाइज किया गया और इंटुबैट किया गया ताकि हम प्रक्रिया के दौरान उसे सुरक्षित रूप से प्रबंधित कर सकें."

उन्होंने आगे कहा, "उसके मुंह की सुरक्षा के लिए और सिक्कों तक पहुंचने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरणों को सुरक्षित रूप से पास करने के लिए एक प्लास्टिक पाइप लगाया गया था, जैसे कि एक कैमरा था, जिसने हमें इन वस्तुओं को निकालने का रास्ता खोजने में मदद की."

सभी सिक्के सफलतापूर्वक हटा दिए गए, जिसकी पुष्टि एक्स-रे इमेज से की गई. मगरमच्छ इस प्रोसेस से अब पूरी तरह ठीक हो गया है और अपने आवास में वापस आ गया है.

चिड़ियाघर ने विजिटर्स से आग्रह किया कि मेहमानों को चिड़ियाघर में किसी भी वॉटर बॉडी में सिक्के नहीं फेंकने चाहिए. ऐसा करना जानवरों के लिए खतरनाक हो सकता है.

Featured Video Of The Day
NDTV Election Carnival : Gurugram में Rao Inderjit Singh को टक्कर दे पाएंगे Raj Babbar?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: