बाघ शावक मज़े से नहा रहे थे, बाघिन बच्चों की रक्षा के लिए पास खड़ी थी, IFS ने शेयर की दिल छू लेने वाली तस्वीर

यह तस्वीर भारत के एक बाघ अभयारण्य में ली गई थी. इसके ऑनलाइन पोस्ट होने के बाद, सोशल मीडिया यूजर्स ने इसे "दिल छू लेने वाला" बताया.

Advertisement
Read Time: 2 mins

भारतीय वन सेवा के अधिकारी परवीन कासवान (IFS officer Parveen Kaswan) ने एक बाघिन की तस्वीर शेयर की, जो अपने छह शावकों की देखभाल कर रही थी, जब वे एक झील में नहा रहे थे. 12 फरवरी को एक्स पर अपनी पोस्ट में, कासवान ने कहा कि इस तरह का दृश्य हर संरक्षणवादी को मुस्कुरा देता है क्योंकि यह प्रजाति एक समय विलुप्त होने के कगार पर थी, लेकिन अब "ठीक" हो रही है.

यह तस्वीर भारत के एक बाघ अभयारण्य में ली गई थी. इसके ऑनलाइन पोस्ट होने के बाद, सोशल मीडिया यूजर्स ने इसे "दिल छू लेने वाला" बताया.

कासवान की पोस्ट के कैप्शन में लिखा है, "इस तरह के दृश्य हर संरक्षणवादी के चेहरे पर मुस्कान ला देते हैं. कल्पना कीजिए कि यह प्रजाति एक समय विलुप्त होने के कगार पर थी. अब ठीक हो रही है. एक मां बाघिन अपने 6 शावकों को देखती हुई, जब वे मज़े से नहा रहे थे. वास्तव में एक मेहनती मां. किसी बाघ अभ्यारण्य से कहीं दूर भारत.''

जैसे ही पोस्ट को 30 हजार से अधिक बार देखा गया, वन्यजीव प्रेमियों ने पोस्ट के कमेंट सेक्शन में अपने विचार व्यक्त किए. एक कमेंट में कहा गया, "भारत की बाघ संरक्षण कहानी सफलता की सर्वश्रेष्ठ कहानियों में से एक है. इस राजसी शाही जानवर को बचाने के लिए हमारे वन विभाग और संरक्षणवादियों का प्रयास वास्तव में सराहनीय है."

Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?
Topics mentioned in this article