ना घर में कोई लगाता है ताला ना कभी हुई चोरी...राजस्थान का देवमाली बना देश का बेस्ट टूरिस्ट विलेज

राजस्थान के देवमाली गांव को भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने देश के बेस्ट 'टूरिस्ट विलेज' का खिताब दिया है. भगवान देवनारायण की तपोभूमि देवमाली गांव कई मायनों में अनोखा हैं. जानें इस गांव की खासियत.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Tourist Village: राजस्थान के ब्यावर जिले के मसूदा उपखंड में एक गांव है देवमाली...जिसे केंद्र सरकार की तरफ से भारत के बेस्ट टूरिस्ट विलेज का दर्जा दिया गया है. इस गांव का नाम भगवान देवनारायण के नाम पर रखा गया है, जिनका एक मंदिर गांव में एक पहाड़ी के ऊपर स्थित है. समृद्ध संस्कृति और सामाजिक जीवन को समेटने वाला यह गांव करीब 3 हजार बीघे में फैला हुआ है. चौंकाने वाली बात तो यह है कि आज के दौर में भी असल गांव की स्मिता को सहेजने वाले देवमाली में एक भी पक्का घर नहीं है. इस गांव का एक भी व्यक्ति शराब का सेवन या मांसाहारी खाना नहीं खाता है.

बेस्ट टूरिस्ट विलेज का खिताब (Best Tourist Village)

केंद्रीय सरकार ने राजस्थान के देवमाली गांव (Devmali Tourist Village) को बेस्ट टूरिस्ट विलेज के तौर पर चुना है और 27 नवंबर को दिल्ली के एक कार्यक्रम में इस खास अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. देवनारायण मंदिर में दर्शन करने के लिए लाखों श्रद्धालु हर साल यहां आते हैं. मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म के संयुक्त महानिदेशक अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि, मंत्रालय के द्वारा बेस्ट टूरिस्ट विलेज कॉम्पिटिशन का आयोजन किया गया था. पर्यटन के विकास के साथ-साथ की समृद्ध संस्कृति को मेंटेन करने वाले देशभर के गांवों को इस प्रतियोगिता में शामिल किया गया था. समाज और पर्यावरण को संतुलित रखते हुए कम्युनिटी बेस्ड वैल्यूज और लाइफस्टाइल को प्रमोट करना भी प्रतियोगिता में एक पैमाना था.

राजस्थान की उप-मुख्यमंत्री ने जताई खुशी (Devmali Tourist Village)

राजस्थान के देवमाली गांव को बेस्ट टूरिस्ट विलेज का खिताब मिलने पर राज्य की उप-मुख्यमंत्री दिव्या कुमारी ने खुशी जताई है. उन्होंने राजस्थान के लिए इसे एक गर्व का पल बताया है. उप-मुख्यमंत्री ने इस अवॉर्ड के बाद गांव को अपने इतिहास, संस्कृति और प्राकृतिक संपदाओं के लिए अंतरराष्ट्रीय ख्याति मिलने की उम्मीद जताई है. दिव्या कुमारी ने एक्स पोस्ट के जरिए देवमाली को बेस्ट टूरिस्ट विलेज चुनने के लिए जोधपुर से लोकसभा सांसद और केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत का आभार जताया.

Advertisement

ये भी देखेंः- इस समुद्र में चाहकर भी डूब नहीं सकता इंसान

Featured Video Of The Day
US Presidential Election: ताज़ा Survey में Trump Kamala Harris से आगे, जीत की ओर ट्रम्प का रास्ता साफ़?