1928 का भारतीय पासपोर्ट हो रहा वायरल, कोई पेपर क्वालिटी तो कोई हैंडराइटिंग की कर रहा तारीफ

पासपोर्ट देखने पर पता चलता है कि उस शख्स ने साल 1928 और 1938 के बीच मुख्य रूप से इराक और ईरान की यात्रा की थी.

Advertisement
Read Time: 5 mins
1

इंटरनेट पर कई बार ऐसी पुरानी चीजें देखने को मिल जाती हैं, जो हमें सीधे इतिहास से रूबरू करवाती हैं. 1928 का एक भारतीय पासपोर्ट (Passport) सामने आया है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इसे देख लोग उस समय भारत में जारी किए जाने वाले पासपोर्ट के पेपर की क्वालिटी और लोगों की लिखावट को लेकर चर्चा कर रहे हैं. पासपोर्ट देखने पर पता चलता है कि उस शख्स ने साल 1928 और 1938 के बीच मुख्य रूप से इराक और ईरान की यात्रा की थी.

ब्रिटिश सरकार के क्लर्क का पासपोर्ट

वीडियो को Vintage Passport Collector  नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. पासपोर्ट सैयद मोहम्मद खलील रहमान शाह नाम के एक व्यक्ति का है, जो ब्रिटिश भारत में सरकारी क्लर्क के रूप में काम करता था. पासपोर्ट के पन्नों से पता चलता है कि उनकी यात्रा उन्हें इराक से होते हुए ईरान के मध्य तक और वापस ब्रिटिश भारत तक ले गई.

यहां देखें Passport:

इतिहास में खोए यूजर्स

वीडियो क्लिपिंग वायरल हो रही है और इस पर 70 हजार से अधिक लाइक्स आए हैं. वीडियो पर कमेंट करते हुए एक यूजर ने लिखा कागज की क्वालिटी बेहतरीन लग रही है. जबकि दूसरे ने कमेंट करते हुए लिखा, दिलचस्प! ऐसा लगता है कि ईरान और इराक उस समय बहुत लोकप्रिय डेस्टिनेशन थे. एक यूजर ने लिखा उस समय लोगों की लिखावट इतनी अच्छी होती थी. वहीं एक ने लिखा, समझ में आता है तब भारत की सीमा ईरान के साथ लगती थी और पासपोर्ट इलाहाबाद में बनता था. जब एक ने लिखा, ये कमाल का है.

Featured Video Of The Day
Adani University का पहला दीक्षांत समारोह, 69 Post Graduate को दी गई Degree