इस गणित की पहेली ने थका दिया लोगों का दिमाग, इस नियम की मदद से जवाब देकर जीनियस बन सकते हैं आप

इस विशेष पहेली में कैटरपिलर, पत्तियों और फल को अंक दिए गए हैं. जिसके मदद से इस पहेली को हल करने की चुनौती दी गई है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
इस गणित की पहेली ने थका दिया लोगों का दिमाग, इस नियम की मदद से जवाब देकर जीनियस बन सकते हैं आप

Maths Puzzle: क्या आप उनमें से हैं जिन्हें गणित की पहेलियां (Maths puzzles) हल करने में मज़ा आता है? वे कई बार वास्तव में चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं और उनका समाधान खोजना बेहद मजेदार हो सकता है. इसलिए, अगर आपको लगता है कि आप गणित में अच्छे हैं, तो हमारे पास एक ऐसा सवाल है जो आपको अपना दिमाग चलाने के लिए मजबूर कर सकता है. इस विशेष पहेली में कैटरपिलर, पत्तियों और फल को अंक दिए गए हैं. जिसके मदद से इस पहेली को हल करने की चुनौती दी गई है. क्या आपको लगता है कि आप इसे सही ढंग से हल कर सकते हैं?

ये ब्रेन टीज़र हाल ही में पज़ल ट्रिक्स ट्विटर पेज पर पोस्ट किया गया था. पहेली में पत्तियों, एक कैटरपिलर और एक फल के साथ एक दृश्य शामिल है, प्रत्येक को एक विशिष्ट मूल्य दिया गया है. चैलेंज चौथी लाइन के मूल्य को समझने में है, जिसमें फल, एक कैटरपिलर और पत्तियां शामिल हैं. पत्तियों की पहली लाइन जुड़कर 15 बनती है, जबकि दूसरी लाइन में कैटरपिलर का योग 9 होता है. तीसरी लाइन में पत्तियों के साथ दो फल दिखाई देते हैं, लेकिन एक कैटरपिलर के साथ एक फल है, जो संयुक्त होने पर 30 के बराबर होता है. इस जानकारी का उपयोग करके, आप भी चौथी लाइन का मूल्य निकाल सकते हैं? क्या आप हल कर पाएंगे ये पहेली?

क्या आप इस पेचीदा दिमागी कसरत को हल करने में सक्षम रहे? अगर नहीं, तो यहां एक उपयोगी संकेत दिया गया है. इस पहेली का समाधान BODMAS नियम को लागू करके निकाला जा सकता है. इसके अलावा, चौथी लाइन के फल में एक कैटरपिलर शामिल है, और पहली लाइन में पांच पत्तियों के विपरीत, छह पत्तियां हैं.

Advertisement

23 जून को शेयर किए जाने के बाद से, ब्रेन टीज़र को 49 हजार से अधिक बार देखा जा चुका है. साथ ही इसे ढेरों लाइक्स और कमेंट्स भी मिल चुके हैं. जबकि कई लोगों ने कमेंट में "30" लिखा, बाकी ने "39" लिखा. कुछ ने उत्तर के रूप में "25" भी टाइप किया.

Advertisement

एक ने कमेंट किया, “(9+3) + 6 x 3 = 30” एक अन्य ने कहा, "39.... ये अंतिम समीकरण में 6 पत्तियां हैं और उनमें से एक पत्ते पर एक कीट भी है... 12+ 9*3= 39" तीसरे ने लिखा, "मुश्किल है, तीसरी लाइन 30 के बजाय 29 होनी चाहिए."

Advertisement

फिल्म 'सत्यप्रेम की कथा' के प्रमोशन में साथ दिखे कियारा आडवाणी और कार्तिक आर्यन

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: हाथरस में 'भोले बाबा' पर FIR नहीं, मुख्य आरोपी पर एक लाख का इनाम