दुनिया की सबसे छोटी जेल, जहां रह सकते हैं सिर्फ़ दो कैदी

क्या आपको पता है दुनिया की सबसे छोटी जेल के बारे में, जिसमें सिर्फ दो ही कैदी रह सकते हैं. जानने के लिए पढ़े पूरी खबर.

Advertisement
Read Time: 3 mins
1

Smallest Jail In The World: दुनियाभर में ऐसी कई बड़ी-छोटी जेल मौजूद हैं, जहां कई खतरनाक और खूंखार अपराधियों को कैद करके रखा गया है. बात करें भारत की तो यहां तिहाड़ और येरवडा जेल (जिसके बारे में लगभग सभी लोग जानते हैं) ऐसी हैं, जहां हजारों कैदी रहते हैं, लेकिन क्या आप किसी ऐसी जेल के बारे में जानते हैं, जिसमें सिर्फ दो ही कैदी रह सकते हों? आज हम आपको एक ऐसी ही दुनिया की सबसे छोटी जेल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं.

168 साल पुरानी जेल (worlds smallest prison has 2 small cells)

दरअसल, यह जेल ब्रिटेन के सबसे छोटे आइलैंड पर बनी हुई है, जिसे दुनिया की सबसे छोटी जेल भी कहा जाता है. बताते हैं कि, यह जेल 168 साल पुरानी है, जिसको बनाने का ऑर्डर कोर्ट ने साल 1832 में दिया था, लेकिन इस जेल को पूरा होने में 24 साल लग गए थे. इसके पीछे कई कारण दिए जाते हैं, जैसे पैसों की कमी वगैरह- वगैरह. एक न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, सर्क आइलैंड पर बनी 'सर्क जेल' को दुनिया की सबसे छोटी जेल का दर्जा दिया गया है, जिसमें एक समय में सिर्फ दो ही कैदी रह सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि, 5.4 स्क्वायर किलोमीटर में फैले इस सर्क आइलैंड में करीब 562 लोग रहते हैं.

जेल के अंदर थोड़े बहुत बदलाव (Sark Prison UK Built In 1856)

बता दें कि, इस जेल का निर्माण साल 1856 में किया गया था. सोचने वाली बात है कि सालों बीत गए, लेकिन इतना वक्त गुजरने के बाद भी इस जेल में कोई खास बदलाव नहीं हुआ है. हैरानी की बात है कि, इस जेल को अंदर से दो हिस्सों में बांट दिया गया, जिससे मात्र दो कमरे ही निकल पाए. इस वजह से जेल में अधिकतम 2 से 3 दिन के लिए ही कैदी को रखा जा सकता है. इस जेल का एक कमरा 6 बाय 6 फीट और दूसरा 6 बाय 8 फीट का है. हाल फिलहाल में जेल के अंदर कुछ थोड़े बहुत बदलाव किए गए हैं, जैसे पानी, टॉयलेट और बिजली की व्यवस्था कर दी गई है.

Advertisement

ये भी देखें: Weather Update: गर्मी का कहर बरकरार, झुलस रहे भारत के कई राज्य

Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?