लंदन में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है ये एशियन लैंग्वेज, टॉप 10 विदेशी भाषा में 6 नॉन-यूरोपीय शामिल

अंग्रेज और अंग्रेजी के गढ़ लंदन में जो विदेशी भाषा सबसे ज्यादा बोली जाती है वह एक एशियन लैंगवेज है. आपको जानकर आश्चर्य हो सकता है कि लंदन में सबसे ज्यादा बोले जाने वाली विदेशी भाषा की बात करें तो वह बंगाली है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

न्यूयॉर्क और लंदन से लेकर श्रीलंका और भारत तक हर देश में विदेशी नागरिकों की तादाद बढ़ती जा रही है. भाषा के बैरियर के बावजूद अपने देश को छोड़कर विदेश में सेटल हो रहे हैं. विभिन्न देशों के नागरिक जब एक-दूसरे से कम्यूनेट करते हैं तो अंग्रेजी भाषा माध्यम बनता है. अपने नेटिव लैंग्वेज के अलावा वैश्विक परिदृश्य में प्रासंगिक बने रहने के लिए अंग्रेजी अघोषित रूप से अनिवार्य है. हालांकि, अंग्रेज और अंग्रेजी के गढ़ लंदन में जो विदेशी भाषा सबसे ज्यादा बोली जाती है वह एक एशियन लैंगवेज है. आपको जानकर आश्चर्य हो सकता है कि लंदन में सबसे ज्यादा बोले जाने वाली विदेशी भाषा की बात करें तो वह बंगाली है.

टॉप 10 में 6 नॉन-यूरोपीय भाषा शामिल

एडल्ट एजुकेशन और चैरिटी सिटी लिट के द्वारा 2019 में किए गए एक सर्वे के मुताबिक, लंदन में सबसे ज्यादा बोले जाने वाले टॉप 10 विदेशी भाषाओं की लिस्ट में दक्षिण एशियन लैंग्वेज बंगाली पहले स्थान पर है. बंगाली के बाद लंदन में पोलिश और टर्किश सबसे ज्यादा बोला जाता है. लंदन में सबसे ज्यादा बोले जाने वाले शीर्ष 10 भाषाओं की सूची में बंगाली के अलावा पंजाबी, गुजराती और तमिल भी शामिल है. खास बात यह है कि टॉप 10 की सूची में 6 नॉन-यूरोपीय भाषा बंगाली, गुजराती, पंजाबी, उर्दू, अरेबिक और तमिल शामिल है. वहीं टॉप 10 की सूची में जगह बनाने वाले चार यूरोपीय भाषा पोलिश, टर्किश, फ्रेंच और पुर्तगाली है.

क्षेत्र के मुताबिक भाषा में विविधता

भाषाई विविधता का यह प्रतिशत कुछ नगरों के बीच बहुत भिन्न होता है. बार्किंग और डेगनहम में लिथुआनियाई उपयोग में आने वाली विदेशी भाषाओं में अग्रणी स्थान पर है जो लगभग 3 प्रतिशत आबादी द्वारा बोली जाती है. हैवरिंग में यह आंकड़ा 0.43 प्रतिशत के बराबर है. बंगाली अगले दो शहर टॉवर हैमलेट्स और न्यूहैम में दोगुनी आबादी की आम भाषा है जहां यह क्रमशः 18 और 7 प्रतिशत निवासियों द्वारा बोली जाने वाली दूसरी सबसे आम भाषा है.



 

Featured Video Of The Day
Haryana Elections | Selja मेरी बहन जैसी.. कोई उनके ख़िलाफ़ बोलता है तो... : Bhupendra Hooda
Topics mentioned in this article