मैथ का ये सवाल देख चकरघिन्नी की तरह घूमा यूजर्स का दिमाग, बचपन में पढ़ा फार्मूला लगाकर ढूंढ सकते हैं जवाब

कई बार तो बहुत सामान्य और आसान से दिखने वाले सवाल भी लोगों को उलझा कर रख देते हैं. गणित के कुछ ऐसे ही सवाल जो लोगों के दिमाग को उलझाने की ताकत रखते हैं इंटरनेट पर इन दिनों खूब वायरल हो रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 11 mins
इन सवालों का जवाब दे पाए तो माने जाएंगे जीनियस, क्या आपने ट्राई किया

Are You Up For A Math Challenge: मैथेमेटिक्स एक ऐसा विषय है, जिसका नाम सुनते ही कई लोगों के पसीने छूटने लगते हैं, तो कई लोगों के लिए ये सब्जेक्ट बेहद दिलचस्प होता है. हायर लेवल के मैथेमेटिक्स के साथ-साथ इससे जुड़े कॉम्प्लिकेशन भी बढ़ते जाते हैं, लेकिन कई बार तो बहुत सामान्य और आसान सा दिखने वाला सवाल भी लोगों को उलझा कर रख देता है. गणित के कुछ ऐसे ही सवाल जो लोगों को दिमाग को उलझाने की ताकत रखते हैं इंटरनेट पर इन दिनों खूब वायरल हो रहे हैं. इन पज़ल्स को हल करने को लेकर नेटिजन्स न केवल माथापच्ची कर रहे हैं, बल्कि जवाब को लेकर लोगों में खासी बहस भी देखी जा सकती है. आइए जानते है क्या है वो सवाल जिसमें लोग उलझते जा रहे हैं. 

यहां देखें पोस्ट

वैसे तो इस सवाल का जवाब बहुत ही आसान है कि, अगर आपको बचपन में पढ़ा BODMAS का नियम याद है तो. अगर हिन्दी में पढ़े हैं तो शायद ये दोहा याद होगा - "का करिके पुनि भाग कर, फिर गुण लेहू सुजान, ता पीछे धन , ऋण कर, भिन्न रीति यह जान", लेकिन अगर आपको मैथ्स का ये बेसिक रूल याद नहीं है, तो यकीन मानिए आप इसका उत्तर गलत ही देंगे. अगर दिमाग पर जोर देने के बावजूद आप इस पजल को सॉल्व नहीं कर पाए हैं तो हम आपको बता देते हैं इसका जवाब. यहां बताया गया है कि DMSS का उपयोग करके सवाल को कैसे हल किया जाएगा. सबसे पहले 36 को 6 से डिवाइड करें और जवाब को को इक्वेशन में रखें, इस तरह आप 6 (भागफल) x 8 - 9 मिलेगा.  इसके बाद 6 और 8 को मल्टीप्लाई करें और प्रोडक्ट डालें पहेली में. अब, आपके पास 48 - 9 है. आखिरी स्टेप में जब अप सब्सट्रैक्शन करेंगे तो आंसर आएगा 39. 

Advertisement

 केवल ये सवाल ही क्यों और भी कई सवाल है जो आपको उलझा सकते हैं. यकीन न हो तो आसान से दिखने वाले इस दूसरे सवाल पर नजर डाल लें. गणित के बहुत ही बेसिक नियमों पर आधारित इस तरह के सवाल इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल होते हैं. नेटिजन्स न केवल इन सवालों को हल करने में गजब रुचि दिखाते हैं, बल्कि सही और गलत उत्तर को लेकर बाकायदा बहस भी होती है. वैसे तो ज्यादातर लोगों ने 8/2(2+2)= ? जवाब 1 ही दिया है, लेकिन कई लोगों का मानना है कि इसका जवाब 16 भी हो सकता है. अपने उत्तर के समर्थन में ये लोग कई प्रकार के तर्क भी देते देखे जा सकते हैं. यही कारण है कि 13 हजार से ज्यादा लाइक मिल चुके हैं, जबकि इसे 18 हजार से ज्यादा बार री-पोस्ट किया जा चुका है.

Featured Video Of The Day
UK General Election 2024: Britain में Conservative Party के कई बड़े नेताओं को करना पड़ा हार का सामना