80 साल के दो दोस्तों ने 80 दिनों में की पूरी दुनिया की सैर, इनके एडवेंचर भरे कारनामों ने सभी को किया हैरान

मूल रूप से, उन्होंने 2022 में यात्रा करने की योजना बनाई थी जब वे 80 वर्ष के हो गए. "कोविड ने उन योजनाओं को पूरा नहीं होने दिया."

Advertisement
Read Time: 24 mins
80 साल के दो दोस्तों ने 80 दिनों में की पूरी दुनिया की सैर

ऐली हैम्बी, एक वृत्तचित्र फोटोग्राफर और सैंडी हेज़ेलिप, एक चिकित्सक और व्याख्याता ने साबित कर दिया कि एडवेंचर करने की कोई आयु सीमा नहीं है. अमेरिका के टेक्सास के 81 वर्षीय दो सबसे अच्छे दोस्तों ने 80 दिनों में दुनिया की यात्रा की, जिसमें आगरा में ताजमहल भी शामिल है.

Advertisement

अपने एडवेंचर के बारे में बात करते हुए, हेज़ेलिप ने सीएनएन को बताया कि यात्रा करने का विचार तब आया जब वे 80 वर्ष के होने वाले थे. "और इसलिए लगभग चार साल पहले जब हम 80 साल के होने जा रहे थे, मैंने एक दिन उससे कहा, 'ऐली, क्या 80 दिनों में 80 साल की उम्र में दुनिया भर में घूमने में मज़ा नहीं आएगा?"

जिन जगहों पर दो सबसे अच्छे दोस्त गए उनमें लंदन, ज़ांज़ीबार, ज़ाम्बिया, मिस्र, नेपाल, बाली और भारत शामिल थे.

दोनों ने ताजमहल के सामने क्लिक की गई तस्वीर को शेयर किया और एक लंबा नोट लिखा. उन्होंने इंस्टाग्राम पर लिखा, "कितना अद्भुत दृश्य है! अगर आप उत्सुक हैं तो यहां बताया गया है कि तस्वीर कैसे ली गई. हमारे गाइड अनिल एक अद्भुत फोटोग्राफर थे और उन्होंने इस तस्वीर के लिए बहुत ही स्मार्ट तकनीक का इस्तेमाल किया." "वहां पानी नहीं था." लेकिन उसने मेरी पानी की बोतल ली और लगभग 1/4 कप संगमरमर के फर्श पर उड़ेल दिया. वह जानता था कि लाइट ताज के प्रतिबिंब के लिए सही थी. वो संगमरमर पर लेट गया और कैमरे को संगमरमर पर तिरछा करके शॉट लिया. पानी का वास्तविक क्षेत्र लगभग 15 इंच चौड़ा था, हालांकि यह लगभग एक झील जैसा दिख रहा है. बिल्कुल आश्चर्यजनक परिणाम!"

Advertisement

देखें Photo:

Advertisement

इतना ही नहीं, जिगरी दोस्त रिक्शा लेकर पुरानी दिल्ली भी घूमने निकल गए.

उनके इंस्टाग्राम खाते में 20 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं और उन्होंने सभी 7 महाद्वीपों में 18 देशों का दौरा किया है.

Advertisement

सीएनएन को बताया, मूल रूप से, उन्होंने 2022 में यात्रा करने की योजना बनाई थी जब वे 80 वर्ष के हो गए. "कोविड ने उन योजनाओं को पूरा नहीं होने दिया."

Advertisement

अपने एडवेंचर के बारे में बात करते हुए, हैम्बी ने कहा, "हम उन सभी स्थलों से प्यार करते हैं जो हमने देखे, उन्होंने प्रकाशन को बताया, लेकिन जिन चीज़ों को हम सबसे ज्यादा याद करते हैं, वे वे लोग हैं जिनसे हम मिले थे, हम दुनिया के कुछ सबसे अद्भुत, दयालु, सबसे मिलनसार लोगों से मिले. दुनिया भर में हमारे अभी दोस्त हैं जिन्हें हम बहुत प्यार करते हैं."

हेज़ेलिप ने यह भी बताया कि कैसे 81 वर्ष उनके एडवेंचर को शुरू करने के लिए "सही उम्र" है. उन्होंने कहा, "उम्र बढ़ने से आपको निर्णय लेने का थोड़ा ज्ञान मिलता है, और इसलिए यह मजेदार हिस्सा है. मुझे लगता है कि इस उम्र में मैं सुंदरता की बहुत सराहना करता हूं और मैं वास्तव में इसे आत्मसात कर सकता हूं और मेरे लिए, यह जाने के लिए एकदम सही उम्र थी. मैं बहुत आभारी हूं."

अब दोनों दोस्त अपनी अगली यात्रा की योजना बनाने में व्यस्त हैं.

ये Video भी देखें:

वायरल वीडियो: कार में रखी लाश से अंगूठा लगवा रहा था रिश्तेदार

Featured Video Of The Day
New Indian Laws: कई राज्य उठा रहे हैं नये क़ानूनों पर सवाल