लंदन के स्टेशन पर दिखा बंगाली भाषा का जलवा, दीदी ने कहा- गर्व है, बंगाली को महत्व मिल रहा है

बंगाली बहुत ही मिठी भाषा है. कहा जाता है कि बांग्ला भद्रजनों की भाषा है. विश्व में केवल दो ऐसे देश हैं, जहां ये भाषा बोली जाती है. भारत में झारखंड, पश्चिम बंगाल की ट्रेनों में आपको हिन्दी के साथ बंगाली भी पढ़ने को ममिल जाएगा.

Advertisement
Read Time: 23 mins

बंगाली बहुत ही मिठी भाषा है. कहा जाता है कि बांग्ला भद्रजनों की भाषा है. विश्व में केवल दो ऐसे देश हैं, जहां ये भाषा बोली जाती है. भारत में झारखंड, पश्चिम बंगाल की ट्रेनों में आपको हिन्दी के साथ बंगाली भी पढ़ने को ममिल जाएगा. साइन बोर्ड पर आपको बंगाली में जानकारियां मिलेंगी. मेट्रो में अनाउंसमेंट भी बंगाली में होती है. स्वभाविक है कि बांग्लादेश में भी ऐसा होता होगा. मगर अब हिन्दी की तरह बंगाली भाषा भी ग्लोबल हो रही है. अब लंदन में एक रेलवे स्टेशन के नाम को बंगाली भाषा में लिखा गया है. जिसे लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसकी सराहना की है. उन्होंने ट्वीट के जरिए शुक्रिया भी कहा है.

तस्वीर देखें

लंदन ट्यूब रेल ने व्हाइटचैपल स्टेशन पर बंगाली भाषा में रेलवे स्टेशन का नाम लिखा है. ये तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है.

Advertisement

ममत बनर्जी का ट्वीट देखें

Advertisement
Advertisement

फिलहाल लंदन के शहर में बंगाली भाषा में रेलवे स्टेशन का नाम लिखा जाना किसी सम्मान से कम नहीं है. इसकी सराहना करते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट कर कहा है कि 'यह जानकर गर्व हो रहा है कि लंदन ट्यूब रेल ने व्हाइटचैपल स्टेशन पर बंगाली को साइनेज की भाषा के रूप में स्वीकार किया है, जो 1000 साल पुरानी भाषा के बढ़ते वैश्विक महत्व और ताकत को दर्शाता है.'

Advertisement

इस ट्वीट के बाद कई लोगों के रिएक्शन्स भी सोशल मीडिया पर देखने को मिल रहे हैं. वायरल हो रहे इस ट्वीट पर एक शख्स ने कमेंट करते हुए लिखा है- ये सभी बंगालियों का सम्मान है. वहीं एक अन्य यूज़र ने कमेंट करते हुए लिखा है- दिल को छू लेने वाला पल है.

Featured Video Of The Day
Elections 2024: सियासी दलों के नेताओं की बढ़ती बदज़ुबानी अब क्यों होती जा रही है हिंसक? | Des Ki Baat