स्विट्जरलैंड जैसा माहौल इंडिया में, पलक झपकते ही पानी की बोतल बन रही ही बर्फ, जानते हैं इस जगह का नाम

वीडियो में देखा जा सकता है कि, कैसे पानी की बोतल को जमने में जरा सा भी वक्त नहीं लगता. पल भर में ही पानी की बोतल सख्त होकर जमना शुरू हो जाती है.

Advertisement
Read Time: 15 mins

पहाड़ों पर कभी बर्फबारी, तो कभी बारिश से लगातार मौसम बदल रहा है. वहीं कई जगह कड़ाके की ठंड से नदी नाले जमने लगे हैं, तो कहीं हो रही बर्फबारी से कई जगहों पर तापमान माइनस में पहुंच गया है. यही वजह है कि, राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में बर्फीली हवाओं के कारण ठंड बढ़ रही है, लेकिन भारत में एक ऐसी जगह भी है, जहां टेम्परेचर -20 से ज्यादा नीचे जा चुका है. अब आपके जहन में भी यह सवाल उठ रहा होगा कि, आखिर स्विटजरलैंड जैसा माहौल इंडिया में कैसे देखने को मिल सकता है. अगर आपको यकीन ना हो तो हाल ही में वायरल इस वीडियो को देख लीजिए, जिसे देखकर आप भी दंग रह जाएंगे.

सुंदर पहाड़ों में बढ़ती ठंड (Spiti Temprature)

दरअसल, वायरल हो रहा यह वीडियो स्पीति के काजा गांव का बताया जा रहा है, जो कि हिमाचल प्रदेश के सुंदर पहाड़ों में मौजूद एक खूबसूरत जगह है. यहां -24 डिग्री सेल्सियस में लोग घूमने का प्लान बना रहे हैं और कुछ यहां की खूबसूरती के वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि, काजा गांव में बेहद तेजी से ठंड बढ़ती है. हाल ही में वायरल यहां के वीडियो में देखा जा सकता है कि, कैसे पानी की बोतल को जमने में जरा सा भी वक्त नहीं लगता. पल भर में ही पानी की बोतल सख्त होकर जमना शुरू हो जाती है. 

यहां देखें वीडियो

Advertisement

वीडियो ने खींचा ध्यान (Temprature In Spiti)

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को @unitedhimalayas नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. इस वीडियो को अब तक 58 हजार से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं. वीडियो में आप देखेंगे कि, कैसे एक टूरिस्ट गाड़ी से एक पानी का बोतल निकालता है और फिर उसे खुली हवा में ले जाता है, जिसके बाद पल भर में ही बोतल का पानी बर्फ़ बन जाता है. वीडियो पर यूजर्स तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, 'भाई यह वीडियो वायरल होने योग्य है. गजब भाई.' दूसरे यूजर ने लिखा, 'मैं तो तुम्हारे हाथ के बारे में सोच रहा हूं कि तुम्हारा क्या हाल हो रहा होगा. इतनी ज्यादा ठंड में.'

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hardeep Singh Puri To NDTV: 'Biofuel और Ethanol पर हमारा Focus' | NDTV’s Infrashakti Awards
Topics mentioned in this article