तेज हवाओं की कारीगरी का नमूना है ये खूबसूरत आर्ट, सोशल मीडिया पर हुई वायरल

हवा के बिना इस धरती पर किसी के जीवन की कल्पना तक नहीं की जा सकती है. लेकिन कई बार यही हवा लोगों की जान ले लेती है. लेकिन इन दिनों हवाओं ने ऐसा अजीब काम किया जिसे देख हर कोई दंग रह गया.

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

प्रकृति ने धरती को बड़े बेशकीमती चीजों से नवाजा है. मगर इनमें सबसे खास है हवाए. हवाओं की अपनी फितरत होती है. मौसम (Weather) के हिसाब से हवा का मिजाज भी बदलता रहता है. हवा के बिना इस धरती पर किसी के जीवन की कल्पना तक नहीं की जा सकती है. लेकिन कई बार यही हवा (Strong Wind) लोगों की जान ले लेती है. लेकिन इन दिनों हवाओं ने ऐसा अजीब काम किया जिसे देख हर कोई दंग रह गया.

दरअसल सोशल मीडिया (Social Media) पर कुछ बड़ी अनोखी तस्वीर वायरल हो रही है. इन तस्वीरों की कमाल की बात ये है कि इसमें नजर आ रही आर्ट को किसी कारीगर ने नहीं बनाया. बल्कि ये वायरल तस्वीरें हवाओं की अद्भुत कारीगरी का नमूना हैं, इन तस्वीरों को देखने के बाद हर किसी का शतरंज की बिसात की याद आ जाएगी. फोटोग्राफर Joshua Nowicki ने इस अद्भुत दृश्य को कैमरे में कैद कर लिया.

इन तस्वीरों को जब सोशल मीडिया पर शेयर किया गया, तो मामला वायरल हो गया. लोग सोच में पड़ गए कि आखिर हवा से ये आकृतियां कैसे बनीं? यह घटना अमेरिका के मिशिगन झील (Lake Michigan) के पास हुई. जहां तेज हवाओं के कारण झील के तट पर 'अजीब आकृतियां' बन गईं. लेकिन हैरानी का बात ये है कि इस आर्ट को देख ऐसा लग रहा है जैसे कि किसी कलाकार ने इन्हें बड़ी मशक्कत से बनाया हो.

ये भी पढ़ें: दादी से मिलने के लिए पोती ने की 3,500 मील की यात्रा, दोनों की खुशी देख भावुक हुए लोग

आपको बता दें कि कुछ दावों के मुताबिक यह अजबी आकृतियां तब बनती हैं जब झील किनारे जमी हुई रेत को तेज हवाएं काटती हैं. यह प्रक्रिया ठीक वैसी है, जैसे कि नदियां जमीन को काटकर घाटी का रूप देती हैं. रेत के मामले में यह प्रक्रिया तेज होती है. क्योंकि हवा जितनी तेज चलती है आकृतियां उतनी ही लंबी बनती हैं. ये संरचानएं कुछ दिन बाद अपने आप गिर जाती हैं.
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
IIT's में आए दिन क्यों बढ़ रहे हैं Students की खुदखुशी के मामले, देखिए ये रिपोर्ट