पहेली बना कब्र पर लगा पत्थर, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल, सॉल्व करने में नेटिजन्स के छूटे पसीने

सोशल मीडिया पर कब्र पर लगा एक ऐसा पत्थर वायरल हो रहा है, जिसमें एक साथ कई अक्षर लिखे हैं. ये पत्थर दरअसल, एक पहेली है, जिसे सुलझाने में नेटिजन्स जमकर माथापच्ची कर रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
इस क्रब के पत्थर में छिपी है पहेली.

आमतौर पर कब्र के ऊपर जो पत्थर लगता है, उसमें व्यक्ति का नाम लिखा होता है, लेकिन सोशल मीडिया पर कब्र पर लगा एक ऐसा पत्थर वायरल हो रहा है, जिसमें अक्षर ही अक्षर लिखे हैं. ये पत्थर दरअसल एक पहेली है, जिसे सुलझाने में नेटिजन्स जमकर माथापच्ची कर रहे हैं. आप भी देखिए ये पत्थर और बताइए कि क्या आपको इस पत्थर पर मिला किसी शख्स का नाम.

ब्रिटिश पेंटर की है कब्र

कब्र पर उकेरी गई पहेली की यह फोटो ट्विटर यूजर 'मेसिमो' ने पोस्ट की है, जो काफी वायरल हो रही है. इस पोस्ट में यूजर ने बताया है कि, यह पहेली वेल्स में जॉन रेनी की समाधि के ऊपर लगे पत्थर पर बनी हुई है, जिनकी मौत साल 1832 में 33 साल की उम्र में हुई थी. यूजर के मुताबिक, समाधि के पत्थर पर एक रेक्टेंगुलर पत्थर पर नक्काशीदार 285-अक्षर वाली एक्रोस्टिक पजल लगी हुई है. दावा किया गया है कि, इस पत्थर में लिखे वाक्य 'यहां जॉन रेनी है (Here lies John Renie)' को 46,000 अलग-अलग तरीकों से पढ़ा जा सकता है. इस पोस्ट के साथ एक लिंक भी दी गई है, जिसमें इस पहेली के बारे में विस्तृत रूप से लिखा हुआ है.

यहां देखें पोस्ट

कौन था जॉन रेनी?

जॉन रेनी एक हाउस पेंटर था, जो ब्रिटेन के मॉनमाउथशायर में रहता था, जिनकी मौत 31 मई, 1832 को 33 वर्ष की आयु में हुई थी, जिसके बाद उनकी कब्र पर इस 285 अक्षरों से बनी पहेली को लगाया गया था. माना जाता है कि इस पहेली वाले पत्थर को जॉन रेनी ने खुद तैयार किया था. ऐसा करके वो 'शैतान' को भ्रमित करना चाहता था, ताकि उनकी मौत के बाद 'शैतान' उन्हें अपने साथ 'नर्क' न ले जा सके और उनका 'स्वर्ग' जाना पक्का हो सके. मॉनमाउथ के सेंट मैरी प्रीरी चर्च में स्थित यह जगह लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है.

लोगों ने किए मजेदार कमेंट्स

Advertisement

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट अभी तक लगभग 76 हजार लोग देख चुके हैं, जबकि कुछ लोगों ने इस पर कई मजेदार कमेंट्स भी किए हैं. एक यूजर ने लिखा, 'मुझे केवल 2 मिले बाकी 49998 कहां हैं?' जबकि एक दूसरे ने लिखा, 'मुझे केवल 45,998 मिले, बाकी 2 कहां हैं?'

Advertisement

ये भी देखें- आलिया ने एयरपोर्ट पर पैपराजी को बिना चप्पल देख कही ये बात

Featured Video Of The Day
Hardeep Puri On Price Hike: मोदी सरकार के 3 मंत्र Affordability Availability Accessibility पर हरदीप पुरी ने क्या कहा?