ये चींटियां हैं 'दुनिया की सबसे आक्रामक प्रजाति' में से एक, यहां हमला करने की है तैयारी

वैज्ञानिकों ने लाल चींटियों के घोंसलों की पहचान की है, जो इटली के सिसिली द्वीप पर सिरैक्यूज सिटी के पास 5 हेक्टेयर में फैले हैं. कहा जा रहा है कि, क्लाइमेट चेंज के कारण यह चींटियां तेजी से फैल रही हैं.

Advertisement
Read Time: 5 mins

Red fire ants invade Britain: डंक मारने वाली इन लाल अग्नि चींटियों को 'दुनिया की सबसे आक्रामक प्रजाति करार' दिया गया है. कहा जा रहा है कि, पहले ये चींटियां अन्य महाद्वीपों तक ही सीमित थीं, लेकिन क्लाइमेट चेंज के कारण अब ये चींटियां तेजी से ब्रिटेन की ओर बढ़ रही हैं. वैज्ञानिकों की इस चेतावनी के बाद अब वहा वहां हड़कंप मच हुआ है.

डेलीस्टार की रिपोर्ट के अनुसार, ये लाल अग्नि चींटियां ब्रिटेन पर धावा बोलने की तैयारी में हैं. बताया जा रहा है कि, वैज्ञानिकों ने 88 लाल चींटियों के घोंसलों की पहचान की है, जो इटली के सिसिली द्वीप पर सिरैक्यूज सिटी के पास 5 हेक्टेयर में फैले हैं. कहा जा रहा है कि, जल्द ही ये डंक मारने वाली इन लाल अग्नि चींटियां लंदन समेत प्रमुख शहरों पर कब्जा कर सकती हैं.

यहां देखें पोस्ट

स्पेन के इंस्टिट्यूट ऑफ इवोल्यूशनरी बायोलॉजी के स्टडी लीडर रोजर विला की मानें तो, इन डंक मारने वाली चींटियों का कब्जा यूरोप के आधे शहरी इलाके पर हो सकता है. कहा जा रहा है कि, इन लाल अग्नि चींटियों से बार्सिलोना, रोम, लंदन या पेरिस जैसे बड़े शहर भी प्रभावित हो सकते हैं, जिससे लोगों को काफी परेशानी हो सकती है. माना जा रहा है कि, क्लाइमेट चेंज के कारण हालात काफी खराब हो सकते हैं.

इस पूरे मामले पर उनका कहना है कि, 'इस तरह इनके अनियंत्रित रूप से फैलने से पहले ही रोकथाम के कदम उठाने की जरूरत है. इसके दर्दनाक डंक और उनके घोंसलों के अलग तरह के टीलों के कारण इस चींटी का पता लगाना संभव है. हालांकि, इस काम को करने के लिए एक एक्सपर्ट की जरूरत होगी'

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Ground Report : हाथरस के सत्संगस में भगदड़, लोग खोज रहे हैं अपनों को