हिम तेंदुओं को पहाड़ों पर हैरतअंगेज़ छलांग लगाते देख आंखों पर नहीं होगा यकीन, Video देख मंत्रमुग्ध हो जाएंगे आप

तेंदुए के आश्चर्यनजक प्रदर्शन का ये वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है, जिसे देख दर्शक मंत्रमुग्ध हो रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

सोशल मीडिया पर जंगली जानवरों के बहुत से वीडियो अक्सर वायरल होते रहते हैं, जो कई बार हमारे मन में खौफ पैदा कर देते हैं. कुछ वीडियो तो इतने हैरतअंगेज़ होते हैं, जिन्हें देखकर हमें अपनी आंखों पर ही भरोसा नहीं होता. ऐसा ही एक वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जो लोगों को हैरान कर रहा है. ये वीडियो हिम तेंदुए (Snow Leopards) का है, जिसमें दो हिम तेंदुओं के हैरान कर देने वाले कारनामे दिखाए गए हैं. 

तेंदुए के आश्चर्यनजक प्रदर्शन का ये वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है, जिसे देख दर्शक मंत्रमुग्ध हो रहे हैं. काफी दूरी से फिल्माए गए लुभावने फुटेज में इन मायावी बड़ी बिल्लियों को पहाड़ की चोटी से सहजता से छलांग लगाते हुए दिखाया गया है. हिम तेंदुओं की तेज़ चढ़ाई और सुंदर छलाँगें ऐसी प्रतीत होती हैं जैसे वे किसी फिल्मी सीन से सीधे बाहर आ रहे हों.

देखें Video:

Advertisement

इस वीडियो को एक्स पर @natureisamazing अकाउंट द्वारा शेयर किया गया है, वीडियो को पहले ही 2 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है, जो इन दुर्लभ प्राणियों की उल्लेखनीय सुंदरता और कौशल को उजागर करता है. हिम तेंदुए, जो अपनी आकर्षक उपस्थिति और मायावी प्रकृति के लिए जाने जाते हैं, मध्य और दक्षिण एशिया की ऊबड़-खाबड़ पर्वत श्रृंखलाओं में निवास करते हैं. ये राजसी बिल्लियां 3,000 और 4,500 मीटर (9,800 से 14,800 फीट) की ऊंचाई पर पनपती हैं, जो हिमालय, पामीर और अल्ताई पर्वत जैसे क्षेत्रों में रहती हैं. उनका मोटा फर, लंबी पूंछ और शक्तिशाली अंग उन्हें असाधारण पर्वतारोही और शिकारी बनाते हैं, जो उनके कठोर वातावरण के लिए पूरी तरह से अनुकूलित होते हैं.

Advertisement

इस साल की शुरुआत में एक अध्ययन से पता चला कि भारत अनुमानित 718 हिम तेंदुओं का घर है. मई में जारी अपनी तरह का यह पहला चार साल का अध्ययन, कश्मीर विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय विकास फाउंडेशन के वैज्ञानिकों की एक टीम द्वारा आयोजित किया गया था.मई में, इन शोधकर्ताओं ने जम्मू-कश्मीर के चिनाब घाटी क्षेत्र में किश्तवाड़ हाई एल्टीट्यूड नेशनल पार्क में चार हिम तेंदुओं की तस्वीरें खींचीं, जो इन अविश्वसनीय जानवरों के संरक्षण प्रयासों के महत्व को और प्रदर्शित करती हैं.

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
Ganesh Visarjan 2024: धूमधाम से विदा हुए गणपति, बप्पामय हुई पूरी मायानगरी Mumbai! | City CentreGanesh Visarjan 2024: धूमधाम से विदा हुए गणपति, बप्पामय हुई पूरी मायानगरी Mumbai! | City CentreGanesh Visarjan 2024: धूमधाम से विदा हुए गणपति, बप्पामय हुई पूरी
Topics mentioned in this article