सांप ने बिना मेटिंग के 14 बच्चों को जन्म देकर चौंकाया, नर समझ कर केयरटेकर 9 साल से कर रहा था देखभाल

खास बात यह है कि नौ सालों से देखभाल करने वाला शख्स 13 वर्षीय बोआ कंस्ट्रिक्टर रोनाल्डो सांप को अब तक नर समझ रहा था.

Advertisement
Read Time: 2 mins
जिसे नर मान कर पाल रहा था शख्स निकली मादा, दिया 14 सपोलों को जन्म

कुदरत के करिश्मे भी कई बार बहुत हैरान करने वाले होते हैं. सिटी ऑफ पोर्ट्समाउथ कॉलेज में एक सांप ने बिना मेटिंग के 14 बच्चों को जन्म देकर चौंका दिया है. खास बात यह है कि नौ सालों से देखभाल करने वाला शख्स 13 वर्षीय बोआ कंस्ट्रिक्टर रोनाल्डो सांप को अब तक नर समझ रहा था. बच्चों के जन्म के बाद सांप की देखभाल करने वाले पीट क्विनलान ने पुष्टि किया है कि पिछले नौ साल में रोनाल्डो किसी भी नर सांप के संपर्क में नहीं आई है. पार्थेनोजेनेसिस नाम की यह घटना इससे पहले भी हो चुकी है. ब्राजीलियाई रेनबो बोआ कंस्ट्रिक्टर्स से तीन बार ऐसे मामले सामने आए हैं.

नौ सालों से नर सांप से नहीं हुआ है संपर्क

बीबीसी से बातचीत के दौरान रोनाल्डो की देखभाल करने वाले पीट क्विनलान ने बताया कि जब सांप ने बच्चों को जन्म दिया तो वो वहां मौजूद नहीं थे. कॉलेज के किसी छात्र ने स्टाफ मेंबर्स में एक को जानकारी दी थी कि सांप के टैंक में कई छोटे बच्चे रेंग रहे थे. यह जानने के तुरंत बाद क्विनलान सांप के टैंक के पास गए और हर तरफ सांप के बच्चों को रेंगते हुए देखकर हैरान रह गए. पीट क्विनलान ने बीबीसी को बताया कि करीब नौ साल पहले उन्होंने रोनाल्डो को आरएसपीसीए से रेस्क्यू किया था. वहीं दो साल पहले सिटी ऑफ पोर्ट्समाउथ कॉलेज में जानवरों की देखभाल का काम शुरू करने के समय वह अपने सांपों का कलेक्शन भी अपने साथ ले आए थे.

बिना मेटिंग के कैसे होता है बच्चों का जन्म?

 कई इनवर्टेब्रेट्स जीव जैसे कि कीड़े बिना मेटिंग के अलैंगिक रूप से प्रजनन कर सकते हैं. एनिमल किंगडम में बिना मेटिंग के भी बच्चों का जन्म होता है. ज्यादातर ऐसा क्लोनिंग के जरिए होता है जिसमें जीव जेनेटिक रूप से सामान बच्चों को जन्म देते हैं. इसी साल फरवरी महीने में अमेरिका से एक ऐसा मामला सामने आया था जिसमें एक स्टिंगरे बिना साथी के प्रेग्नेंट हो गई थी. हालांकि, सांप जैसे वर्टेब्रेट्स जीव में ऐसी घटनाएं काफी दुर्लभ है.

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Rohit Sharma, Virat Kohli और Ravindra Jadeja के T20 से संन्यास के बाद उठ रहे सवाल?
Topics mentioned in this article