45 हज़ार मांगते हुए शर्म नहीं आती... मुंबई के 1BHK का किराया सुन लोगों को आया गुस्सा, बोले- ये अपार्टमेंट नहीं चॉल है

1BHK का वीडियो इंस्टाग्राम पर इस कैप्शन के साथ शेयर किया गया: "पुरानी वाइब 1BHK केवल 45 हज़ार किराए पर."

Advertisement
Read Time: 3 mins

सोशल मीडिया पर हाल ही में मुंबई के एक छोटे से अपार्टमेंट और उसके किराए ने सबको हैरान कर दिया था. जिसमें कमोड के ऊपर रखी वॉशिंग मशीन को दिखाया गया था. अब ऐसी ही वायरल प्रॉपर्टी लिस्ट में मुंबई का एक और अजीब सा फ्लैट वायरल हो रहा है. 

माटुंगा में स्थित, एक बेडरूम अपार्टमेंट या 1बीएचके (1BHK) में एक छोटा लिविंग/ड्राइंग रूम, एक बेडरूम जहां बिस्तर ज्यादा जगह घेरता है, और एक रसोईघर है. लिविंग रूम से, एक छोटी सी सीढ़ी एक छत तक जाती है जिसका इस्तेमाल स्टोर रूम के तौर पर किया जा सकता है. इस प्रॉपर्टी का किराया? 45,000 रुपये प्रति माह है.

1BHK का वीडियो इंस्टाग्राम पर इस कैप्शन के साथ शेयर किया गया: "पुरानी वाइब 1BHK केवल 45 हज़ार किराए पर." कैप्शन में बताया गया कि अपार्टमेंट मुंबई के माटुंगा ईस्ट इलाके में स्थित है.

प्रॉपर्टी का वीडियो इंस्टाग्राम पर वायरल हो रहा है और एक्स तक भी पहुंच गया है. जिन लोगों ने क्लिप देखी, उन्होंने दो बातों पर आपत्ति जताई - पहला, किराया, जो कई लोगों को लगा कि इतने छोटे अपार्टमेंट के लिए बहुत ज्यादा है और दूसरा, अपार्टमेंट का वर्णन "पुरानी झलक" के रूप में किया गया है - लोगों का कहना है कि यह वास्तव में एक चॉल है.

एक्स पर शेयर किए गए पोस्ट में लिखा है, “पुरानी चॉल को ओल्ड स्कूल/ओल्ड वाइब्स बोलकर 45k किराया पर दे रहे पूंजीवाद ने गरीबी को अगले स्तर पर पहुंचा दिया है. पूंजीवाद ने गरीबी को अगले स्तर पर कमोडीकृत कर दिया है.'' 

देखें Video:

Advertisement

मुंबई में एक चॉल एक प्रकार की आवासीय इमारत को संदर्भित करता है जो शहर के लिए अद्वितीय है. ये इमारतें आम तौर पर संकीर्ण गलियारों वाली बहुमंजिला संरचनाएं होती हैं, जहां छोटे, एक कमरे वाले अपार्टमेंट एक-दूसरे के बगल में बने होते हैं. आमतौर पर सभी परिवार हर एक कमरे वाले अपार्टमेंट में रहते थे.

चॉलों का निर्माण मूल रूप से 19वीं सदी के अंत और 20वीं सदी की शुरुआत में उन प्रवासी श्रमिकों के रहने के लिए किया गया था जो मिलों और कारखानों में काम करने के लिए मुंबई आए थे. इंस्टाग्राम पर कमंट सेक्शन में लोगों ने 45,000 रुपये प्रति माह के किराये की मांग पर व्यंग्यात्मक कटाक्ष किया - भले ही कुछ लोगों ने माना कि 1बीएचके वास्तव में मुंबई मानकों के अनुसार काफी बड़ा है. एक इंस्टाग्राम यूजर ने पूछा, “तुम्हें 45 हज़ार मांगते हुए शर्म नहीं आती?” दूसरे ने मजाक में कहा, ''किराया 1 करोड़ होना चाहिए.''

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
NDTV Yuva Conclave: IT Sector में बढ़ती Tech Jobs की Demand को कैसे पूरा किया जाए?
Topics mentioned in this article