10 साल की उम्र में इतना तेज दिमाग, सिंगापुर के इस बच्चे ने बॉल उछालते हुए महज 11 सेकंड में सॉल्व कर दिया रूबिक्स क्यूब

दस साल के एक बच्चे ने ये क्यूब सॉल्व करने में कमाल ही कर दिया. ये कमाल है ऐसा है जिसे सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे. इस कमाल के बाद बच्चे का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो चुका है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
महज एक साथ से 11 सेकंड के अंदर सुलझा दी मुश्किल पहेली.

रियूबिक्स क्यूब तो आप सब ने देखे ही होंगे, वही क्यूब्स जो चौकोर शेप में होते हैं और उसमें बहुत से अलग-अलग रंग के स्क्वेयर जुड़े होते हैं. इन स्कवेयर्स को घुमा कर अलग-अलग कर दिया जाता है. जिसके बाद चुनौती होती है कि हर कलर के स्क्वेयर को घुमा-घुमा कर एक ही फेज में लेकर आना है. ये सबके लिए आसान नहीं होता. कई लोग तो जबरदस्त माथापच्ची के बाद भी रूबिक्स क्यूब सॉल्व नहीं कर पाते हैं, लेकिन दस साल के एक बच्चे ने ये क्यूब सॉल्व करने में कमाल ही कर दिया. ये कमाल है ऐसा है जिसे सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे. इस कमाल के बाद बच्चे का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो चुका है.

Advertisement

ये है कारनामा

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्डस ने इस बच्चे का ये कारनामा करते हुए वीडियो भी शेयर किया है. सिंगापुर के इस बच्चे का नाम है Zirui Mason Zhou. इस बच्चे को बचपन से ही क्यूब पजल सॉल्व करने का शौक रहा है. ये शौक इतना बढ़ा कि जोहू कम उम्र में ही क्यूब सॉल्व करना सीख गया और धीरे-धीरे एक ही हाथ से क्यूब सॉल्व करने की प्रेक्टिस भी कर डाली. गिनीज बुक का रिकॉर्ड बनाने के लिए जोहू ने 10.43 सेकंड्स में 2*2*2 का क्यूब सॉल्व किया, वो भी एक ही हाथ से. दूसरे हाथ से जोहू दो बॉल्स को जगल भी करता रहा.

यहां देखें पोस्ट

Advertisement

यूजर्स ने की तारीफ

जोहू के इस कारनामे पर उन्हें सोशल मीडिया पर खूब तारीफें मिल रही हैं. एक यूजर ने लिखा कि, 'इस बच्चे के पास एक नहीं बीस-बीस आंखें हैं.' एक अन्य यूजर ने उसकी तारीफ में लिखा कि, 'ये हुई न कोई बात. इसे कहते हैं रिकॉर्ड बनाना.' आपको बता दें कि, करीब पचास साल पहले Erno Rubik ने इस क्यूब को बनाया था. तब से अब तक ये दुनियाभर के लिए एक फेवरेट माइंड गेम बन चुका है.

Advertisement

ये भी देखें: Weather News: Delhi में पानी की बर्बादी पर राज्य सरकार सख्त, जुर्माना लगाने के निर्देश

Featured Video Of The Day
Amit Shah ने बताया कि अब सही मायने में न्याय व्यवस्था का भारतीयकरण हुआ है