हेलमेट है या पगड़ी ? सिख महिला ने अपने बच्चों के लिए खुद डिजाइन किया स्पेशल Sikh Helmet - देखें Video

उन्होंने कहा, "मैं निराश थी कि मेरे बच्चों के लिए स्पोर्ट्स हेलमेट में कोई सुरक्षित विकल्प नहीं था."

Advertisement
Read Time: 23 mins

बाइक चलाते समय हेलमेट (helmet) पहनना सभी के लिए जरूरी है. यह सिर और मस्तिष्क की चोट के जोखिम को कम करता है. कई देशों में 18 साल से कम उम्र के बच्चों को बाइक चलाते समय हेलमेट पहनना अनिवार्य है. लेकिन कनाडा की एक सिख महिला (Canadian Sikh woman) टीना सिंह (Tina Singh) को अपने बेटों की पगड़ियों को फिट करने के लिए बाजार में एक भी हेलमेट नहीं मिला. इसके बाद उन्होंने पगड़ी के हिसाब से खुद ही हेलमेट डिजाइन किया. सीबीसी न्यूज के अनुसार, ये विशेष रूप से उसके जैसे बच्चों के लिए डिजाइन किए गए पहले सुरक्षा-प्रमाणित मल्टीस्पोर्ट हेल्मेट हैं.

उन्होंने कहा, "मैं निराश थी कि मेरे बच्चों के लिए स्पोर्ट्स हेलमेट में कोई सुरक्षित विकल्प नहीं था."

अपने इंस्टाग्राम पर, उन्होंने इस पहल को इस तरह परिभाषित किया: "मैं एक माँ हूँ जिसने अपने बच्चों के लिए कुछ मूल्यवान करने के लिए विश्वास की छलांग लगाई है ... और आपने बहुत प्यार से जवाब दिया है." उन्होंने कहा, यह मेरे लिए एक बड़ा सीखने की अवस्था है, यह ऐसा नहीं है जो मैंने पहले कभी किया है."

देखें Video:

Advertisement

टीना, जो एक व्यावसायिक चिकित्सक के रूप में भी काम करती हैं, उन्होंने अपने उत्पाद "सिख हेलमेट" (Sikh Helmets) के लिए एक वेबसाइट बनाई.

Advertisement

Advertisement

सिख समुदाय धीरे-धीरे सिख हेलमेट और उसके इंस्टाग्राम पेज के बारे में अधिक से अधिक जागरूक हो रहा है, और वे इस असामान्य और सहायक पहल की सराहना करते हैं.

Advertisement

उनके एक फॉलोअर ने इंस्टाग्राम पर जवाब दिया, "मेरे लड़के वर्षों से एक हेलमेट की मांग कर रहे हैं जो उनके बालों में फिट बैठता है...मैं बहुत उत्साहित हूं कि आप उनके लिए और अन्य सभी सिख बच्चों के लिए ऐसा कर रही हैं!"

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Resignation: कौन बनेगा दिल्ली का नया मुख्यमंत्री? | Des Ki Baat | NDTV India