भारत ही नहीं इन देशों में भी बाढ़ ने बरपाया जबरदस्त कहर, वीडियो देख दहल जाएगा दिल, बताई जा रही ये वजह

बारिश के मौसम की शुरुआत से ही कई चौंका देने वाली तस्वीरें और वीडियो सामने आए हैं. भीषण बारिश का कहर सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में देखने को मिला है, इन वायरल वीडियो को देखकर इनके पीछे की वजह का अंदाजा लगया जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 14 mins
बारिश की ये वीडियो देख दंग रह जाएंगे आप.

बेमौसम बारिश और थोड़ी देर की बारिश से ही बाढ़ जैसे हालात बन जाना. बहती हुई गाड़ियां, दरकती हुई चट्टानें, धराशाई होते घर और दर-दर भटकते लोग. बाढ़ के पानी के साथ ऐसे नजारे भी आम हो जाते हैं. बारिश के मौसम की शुरुआत से ही ऐसी तस्वीरें नजर आने लगती हैं. इस बार भी हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश ने ऐसा ही कहर बरपाया है, जो डरा देने वाला है. इसके अलावा दिल्ली और दूसरे इलाकों का भी हाल बेहाल रहा. ये सिर्फ भारत की ही बात नहीं है, बल्कि दूसरे देशों में भी बारिश ने ऐसा ही हाल कर रखा है, जिसकी वजह क्या है. अगर आप नहीं जानते हैं, तो इंस्टाग्राम पर वायरल हो रहे इस वीडियो को देखकर अंदाजा लगा सकते हैं.

Advertisement

यहां देखें पोस्ट

इन देशों में है बुरा हाल

Nuel Architects नाम के इंस्टाग्राम हैंडल ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें भारी बारिश और बाढ़ की वजह से हालात खराब नजर आ रहे हैं. वीडियो में हॉन्ग कॉन्ग, चीन, ब्राजील, ग्रीस, स्पेन और लिबिया के हालात दिखाए गए हैं. इस वीडियो को शेयर करने के साथ ही इंस्टाग्राम अकाउंट होल्डर ने इसका कारण पूछा है कि, ये क्लाइमेट चेंज है या फिर एक इत्तेफाक. अकाउंट होल्डर के मुताबिक, ये क्लाइमेट चेंज का नतीजा है, जो ह्यूमन एक्टिविटीज की वजह से ही हो रहे हैं.

Advertisement

क्या है असल वजह?

इंस्टाग्राम अकाउंट होल्डर के मुताबिक, इन सबके पीछे ग्लोबल वॉर्मिंग है, जिसकी वजह से एटमॉस्फियर पर बुरा असर पड़ रहा है. इसी के कारण हरिकेन्स, टाइफून और सायक्लोन भी आ रहे हैं. अकाउंट होल्डर ने ये भी सलाह दी है कि, क्लाइमेट चेंज को रोकने के लिए आम लोगों को ही पहल करनी होगी, जो हमारी जिम्मेदारी भी है और अपने प्लेनेट को बचाने के लिए हमारा कर्तव्य भी.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Guyana India Vs England, T20 WC: भारत के पास ऐसा क्या है जो इंग्लैंड के पास नहीं है!