अमेरिकी महिला को महंगी पड़ी लापरवाही, हार्ट अटैक को समझा फ्लू का लक्षण, आगे जो हुआ...

जेना टान्नर नाम की इस महिला को लगा कि उसे फ्लू है, बाद में पता चला कि उसे दिल का दौरा पड़ रहा है. जेना ने अपनी आपबीती बताई और साथी महिलाओं को एक चेतावनी संदेश भी दिया.

Advertisement
Read Time: 16 mins

महिलाएं अक्सर अपनी सेहत को लेकर लापरवाही करती है, लेकिन कभी-कभी ये लापरवाही उनकी जिंदगी को मुश्किल में डाल देती है, अमेरिका की एक महिला के साथ भी ऐसा ही हुआ. महिला ने हार्ट अटैक को फ्लू का लक्षण मान कर इग्नोर कर दिया. जेना टान्नर नाम की इस महिला को लगा कि उसे फ्लू है, बाद में पता चला कि उसे दिल का दौरा पड़ रहा है. जेना ने अपनी आपबीती बताई और साथी महिलाओं को एक चेतावनी संदेश भी दिया.

जेना टान्नर ने गुड मॉर्निंग अमेरिका के साथ अपनी कहानी साझा की. उन्होंने मीडिया आउटलेट को बताया, मुझे लगा कि मैं फ्लू या ऊपरी श्वसन संक्रमण से पीड़ित हूं. बीते साल ओक्लाहोमा में टान्नर के घर में COVID-19 और फ्लू एक साथ फैल गया था और 48 वर्षीय जेना भी बीमार पड़ गयी थी. जेना ने बताया, मेरे सीने में क्षणिक दर्द हो रहा था, मुझे लगा कि यह मेरे फेफड़ों में है.

शुरुआत में जेना ने मेडिकल हेल्प न लेने का निर्णय लिया. उन्होंने कहा कि ‘मैं अपने पति को बताना नहीं चाहती थी क्योंकि मुझे पता था कि वह कहेंगे कि हमें सीधे अस्पताल जाना होगा और मैं डॉक्टर के क्लीनिक के वेटिंग रूम में और अधिक समय नहीं बिताना चाहती थी, इसलिए मैंने इसे नजरअंदाज कर दिया.'

महंगी पड़ी लापरवाही

हालांकि, दर्द को नजरअंदाज करना उनकी जिंदगी के लिए महंगा पड़ गया. जेना ने बताया कि दो दिनों के बाद, वह बेहोश हो गई और होश में आने पर, उसे तुरंत एहसास हुआ कि वह गंभीर दिल के दौरे से जूझ रही थी. जेना ने याद करते हुए कहा, ऐसा महसूस हो रहा था जैसे कोई हाथी मेरे ऊपर बैठा हो. मैं हिल नहीं सकती थी. मैं बिल्कुल भी हिल नहीं पा रहा था. यह बहुत डरावना था.

अमेरिका में महिलाओं की मौत का सबसे बड़ा कारण हार्ट अटैक

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, अमेरिका में दिल का दौरा महिलाओं की मौत का नंबर एक कारण है. फिर भी, विशेषज्ञों के अनुसार, महिलाएं दिल के दौरे के संकेतों को नजरअंदाज कर देती हैं. पुरुषों और महिलाओं के लिए दिल के दौरे का सबसे आम लक्षण सीने में दर्द है, लेकिन महिलाओं को सांस की तकलीफ, मतली, पीठ, कंधे और जबड़े में दर्द सहित अन्य लक्षणों का भी अनुभव होता है.

एबीसी न्यूज के चिकित्सा संवाददाता डॉ. डेरियन सटन ने कहा, ये सभी लक्षण, जब वे अचानक होते हैं, तो आपको ध्यान देना होगा क्योंकि वे किसी और भयावह चीज़ का संकेत हो सकते हैं.

Advertisement

दिल का दौरा पड़ने के बाद, जेना टान्नर को तीन सर्जरी से गुजरना पड़ा और उनके इलाज के हिस्से के रूप में दो स्टेंट लगाए गए. एक साल बाद, उन्होंने सुधार महसूस किया और अन्य महिलाओं को अपने शरीर के प्रति सतर्क रहने के लिए प्रोत्साहित किया, साथ ही लक्षणों की उपेक्षा न करने के महत्व पर जोर दिया जैसा कि उन्होंने किया था.

जेना ने कहा, महिलाओं के लिए दिल का स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है. दिल के दर्द को नजरअंदाज न करें. भले ही आपको लगता है कि यह आपके फेफड़े हैं, भले ही आप अपने बच्चों के साथ पिछले दो महीनों में 20 बार डॉक्टर के पास गए हों, बस यह सुनिश्चित करें कि आप इसे गंभीरता से लें.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: Gaza में युद्ध का एक साल, Palestine के समर्थन में दुनिया भर में प्रदर्शन