VIDEO: Handwriting या Calligraphy! बंदे की हैंडराइटिंग देख आप भी हार बैठेंगे दिल

Handwriting Viral Video: हाल ही में सोशल मीडिया पर सुंदर लिखावट से जुड़ी हैंडराइटिंग का एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है, जिसमें लिखने वाले की हैंडराइटिंग को देखकर आप भी अपना दिल हार बैठेंगे.

Advertisement
Read Time: 15 mins

Beautiful Handwriting Viral Video: बचपन में हर किसी को स्कूल में अच्छी हैंडराइटिंग के लिए बोला ही जाता है. कई बार तो खराब हैंडराइटिंग के चलते पेपर में नंबर भी कम हो जाते हैं. परीक्षा में अच्छी हैंडराइटिंग वाले को ज्यादा अंक मिलते हैं, ऐसा माना जाता है. माता-पिता भी बचपन से बच्चों की हैंडराइटिंग को अच्छा और साफ करने के लिए उनके साथ काफी मेहनत करते हैं. हाल ही में सुंदर लिखावट से जुड़ी हैंडराइटिंग का एक ऐसा ही वीडियो सामने आ रहा है, जिसमें लिखने वाले की हैंडराइटिंग को देखकर आप भी अपना दिल हार बैठेंगे. यूं तो यह वीडियो पुराना है, लेकिन एक बार फिर ये तेजी से वायरल हो रहा है.

वीडियो में एक बंदा हर अक्षर को बड़ी ही खूबसूरती से कागज पर उतार रहा है, जिसे देखकर आप भी शख्स की सुंदर लिखावट की तारीफ करते नहीं थकेंगे. इंटरनेट पर यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. बंदे की ये हैंडराइटिंग इतनी बेहतरीन है कि कैलीग्राफी को भी टक्कर दे रही है. कैलीग्राफी शब्द ग्रीक शब्द कल्लोस से लिया गया है, जिसका मतलब है 'सौंदर्य' और ग्रेफीन का मतलब 'लिखना' है.

यहां देखें वीडियो

दरअसल, मध्यपूर्व और पूर्वी एशिया में मूर्तिकला या पेंटिंग जैसी परंपराओं के साथ कैलीग्राफी को एक प्रमुख कला के रूप में देखा जाता है. यूं तो कैलीग्राफी बहुत ही आकर्षक कला है, लेकिन किसी के लिए भी इसे सीखना कोई आसान काम नहीं है. आजकल इसका इस्तेमाल लोगो, इवेंट इंविटेशन आदि को डिजाइन करने के लिए किया जाता है.

Advertisement

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर इस वीडियो को @TansuYegen नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, 'यह सबूत है कि कैलीग्राफी क्यों आर्ट है.' इस वीडियो को खूब देखा और पसंद किया जा रहा है. इस वीडियो को अब तक 29 हजार से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं. वीडियो को देख यूजर्स तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Tirupati Laddoo: Chandrababu Naidu के बयान से धमाका, तिरुपति के लड्डू में जानवर की चर्बी