क्या है ममी के चीखते हुए चेहरे का रहस्य? वैज्ञानिकों ने किया चौंकाने वाला खुलासा, जानकर उड़े लोगों के होश

"द स्क्रीमिंग वूमन" के नाम से मशहूर इस ममी के अवशेष 1935 में मिस्र के डेयर एलबहारी में एक शाही वास्तुकार के परिवार से संबंधित मकबरे के अंदर पाए गए थे.

Advertisement
Read Time: 3 mins

लगभग एक सदी बाद, वैज्ञानिक आखिरकार एक प्राचीन मिस्र की ममी के रहस्य (mystery of an ancient Egyptian mummy) को उजागर करने में सफल रहे हैं, जिसका चेहरा चीखता हुआ पाया गया था. "द स्क्रीमिंग वूमन" (The Screaming Woman) के नाम से मशहूर इस ममी के अवशेष 1935 में मिस्र के डेयर एलबहारी में एक शाही वास्तुकार के परिवार से संबंधित मकबरे के अंदर पाए गए थे.

जो बात उसे सामान्य ममीफिकेशन से अलग करती है, जिसमें आंतरिक अंगों को निकाल दिया जाता है, वह यह है कि उसके सभी अंग अभी भी उसके शरीर के अंदर थे, जो वैज्ञानिकों के लिए काफी हैरान करने वाला था. शुरू में यह सोचा गया था कि लापरवाही से ममीफिकेशन करने के कारण उसका मुंह दुर्घटनावश खुला रह गया था.

Photo Credit: Sahar Saleem

इस वजह से खुला मुंह

हालांकि, अब एक नए वैज्ञानिक विश्लेषण ने एक अलग जवाब दिया है. काहिरा विश्वविद्यालय की शोधकर्ता सहर सलीम के अनुसार, यह शव ऐंठन है - मांसपेशियों में अकड़न का एक दुर्लभ रूप जो हिंसक या अत्यधिक तनावपूर्ण मौत के मामलों में मृत्यु के समय होता है. इसका मतलब है कि वह दर्द में चीखते हुए मरी.

सलीम और उनकी सह-लेखिका, डॉ. सामिया एल-मेरघानी ने फ्रंटियर्स इन मेडिसिन में प्रकाशित एक जर्नल लेख में बताया कि कैसे उन्होंने त्वचा, बाल और लंबी काली विग की जांच करने के लिए कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी (सीटी) स्कैनिंग तकनीक और एक्स-रे विवर्तन विश्लेषण का उपयोग करके ममी को "वस्तुतः विच्छेदित" किया.

द गार्जियन के अनुसार, टीम का कहना है कि ममी अच्छी तरह से संरक्षित थी, अनुमान है कि महिला जीवित रहते हुए लगभग 1.55 मीटर (लगभग 5 फीट) लंबी रही होगी. सीटी स्कैन ने और जानकारी दी, जिससे पता चला कि उसकी मृत्यु लगभग 48 वर्ष की आयु में हुई थी और उसे हल्का गठिया था, जिसमें उसकी रीढ़ भी शामिल थी.

ये बातें भी आई सामने

हालांकि, रिसर्चर्स को शव को लेप करने के लिए चीरा लगाने का कोई निशान नहीं मिला और सभी अंग अभी भी ममी के अंदर थे. सलीम ने कहा, "यह मेरे लिए आश्चर्य की बात थी, क्योंकि न्यू किंगडम (1550-1069 ईसा पूर्व) में ममीकरण की क्लासिक विधि में हृदय को छोड़कर सभी अंगों को निकालना शामिल था."

Advertisement

उन्होंने आगे कहा, "हमने सुझाव दिया कि इस खुले मुंह का कारण दर्दनाक मौत या भावनात्मक तनाव हो सकता है, और शव की ऐंठन ने उसके चेहरे को मौत के समय की तरह ही जमने दिया. शव को लेप करने वाले मुंह को बंद करने में असमर्थ थे और सिकुड़े हुए शरीर को सड़ने या शिथिल होने से पहले ममी बना दिया, जिससे मौत के बाद उसका मुंह खुला रह गया."

हालांकि, मौत का कारण स्पष्ट नहीं है, जबकि शोधकर्ताओं ने नोट किया है कि अन्य विशेषज्ञों ने प्रस्तावित किया है कि चीखने का भाव दफन प्रक्रियाओं या मृत्यु के बाद परिवर्तनों का परिणाम हो सकता है.

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
One Nation One Election प्रस्ताव के समर्थक और विरोधियों के तर्क-वितर्क
Topics mentioned in this article